दो दिवसीय भारत दौरे पर आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप

दो दिवसीय भारत दौरे पर आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप

SunStarAdmin 12-02-2020

नई दिल्ली : व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप 24 से 25 फरवरी तक भारत दौरे पर रहेंगे। इस यात्रा के दौरान ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी होंगी। ट्रंप की यात्रा पर व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया, "अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को और मजबूती मिलेगी। 

राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप की यह पहली भारत यात्रा होगी। ट्रंप दिल्ली और गुजरात में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। गुजरात पीएम मोदी का गृह राज्य है। व्हाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप और मोदी के बीच पिछले हफ्ते फोन पर बातचीत हुई थी. दोनों नेताओं के बीच रिश्ते काफी करीबी माने जाते हैं। 

पिछले साल सितंबर में मोदी ने अमेरिका की यात्रा की थी और टेक्सस के ह्यूस्टन में हुए 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में ट्रंप ने उनके साथ मंच साझा किया था. सन 2017 में मोदी अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान कई बार ट्रंप के गले लगे थे और दोनों नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी। 

हाल के समय में भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक तनाव देखने को मिला है. वॉशिंगटन द्वारा भारत को 5.6 अरब डॉलर के वार्षिक निर्यात पर शुल्क मुक्त कार्यक्रम से हटाए जाने के बाद भारत ने भी बदले की कार्रवाई के तहत व्यापार शुल्क लगा दिया था. हालांकि अमेरिका भारत को एक रणनीतिक सहयोगी के रूप में देखता है. खासतौर पर एशिया के भीतर चीन के प्रभाव से मुकाबला करने के लिए वह भारत का अहम साझेदार मानता है और उसने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में सैन्य और आर्थिक रूप से भारी निवेश भी किया है। 

पिछले दिनों अमेरिका में भारत के नए राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने दोनों देशों के बीच सहयोग की वकालत की थी और कहा था भारत के 2024 तक 5 ट्रिलियन वाली अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य में अमेरिका उसका प्रमुख व्यापारिक साझेदार है. उन्होंने कहा था, "हमारी सरकारों के बीच संबंधों को एक नई गति मिली है, यह ऊर्जा हमारे नेताओं के बीच गर्मजोशी वाली दोस्ती से मिल रही है। 

Share This News On Social Media

Facebook Comments

Related News