खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से हैं कई फायदे, पेट की बीमारियां रहेंगी दूर, मोटापा भी होगा कम

खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से हैं कई फायदे, पेट की बीमारियां रहेंगी दूर, मोटापा भी होगा कम

SunStarAdmin 12-01-2020

अजवाइन के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं, जिनसे आप अब तक अंजान हैं। अजवाइन पाचन के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही इसके कई और गजब के फायदे भी हैं. गर्म पानी और नमक के साथ अजवाइन खाने से अपच से राहत मिल सकती है. अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ छाती में जमे कफ से छुटकारा दिलाते हैं बल्‍कि सर्दी और साइनस में आराम दे सकते हैं। 

सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द, पेट में गैस, कब्ज, डायबिटीज जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। यहां जानें खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से क्या लाभ होते हैं। इसके गजब फायदे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। 

ऐसे बनाएं इजवाइन का पानी

एक बड़ी चम्मच अजवाइन को एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी को छानकर पी लें. इस पानी को सुबह बिना कुछ और खाए-पिए ही पीना है. इससे आपका पाचनतंत्र ठीक होगा और कब्ज जैसी समस्या नहीं सताएगी. आप चाहें तो अजवाइन की फंकी भी ले सकती हैं. छोटी चम्मच से 1/3 चम्मच अजवाइन लें और इसे पानी के साथ खा लें. यह वेट घटने में मददगार है। 

खाली पेट अजवाइन का पानी पीने के लाभ

1. पेट की बीमारियों से छुटकारा 

अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें. खाना खाने के बाद इस चूरन का सेवन करने से खट्टी डकार और गैस की समस्‍या दूर हो जाती है. पेट खराब होने पर अजवाइन चबाएं. यही नहीं अगर डाइजेशन सही करना हो तो अजवाइन से बेहतर कुछ नहीं। 

2. सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत  

अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा. इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल नें. इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है। 

3. वजन घटाने में मददगार

अजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भिगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा होता है. आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं। 

4. पीरियड्स के दर्द से छुटकारा  

कई महिलाओं को पीरियड्स के वक्‍त कमर और पेट के निचले हिस्‍से में बहुत दर्द होता है. ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द में आराम मिलता है. हां, इस बात का ध्‍यान रखिए कि अजवाइन की तासीर गरम होती है और अगर ब्‍लड फ्लो ज्‍यादा हो इसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। 

5. गठिया में फायदेमंद 

अजवाइन से गठिया के रोग में भी आराम मिलता है. अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है.आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया रोग में मदद मिल सकती है। 

Share This News On Social Media

Facebook Comments

Related News