CGBSE : 2-3 मार्च से शुरु होगी दसवीं-बारहवीं की परीक्षा, तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग, कड़ी सुरक्षा के बीच प्रश्नपत्रों का वितरण

CGBSE : 2-3 मार्च से शुरु होगी दसवीं-बारहवीं की परीक्षा, तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग, कड़ी सुरक्षा के बीच प्रश्नपत्रों का वितरण

SunStarAdmin 22-02-2020

अनीश राजपूत,

बालोद : आगामी 2 व 3 मार्च से दसवीं-बारहवीं की परीक्षा शुरु हो रही है, जिसकी तैयारी में शिक्षा विभाग जुट चुकी है। वहीं शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच प्रश्नपत्रों का वितरण किया गया। दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा प्रारंभ होने में एक सप्ताह ही बाकी है। इसकी तैयारी में शिक्षा विभाग जुटा हुआ है। जिले में कुल 23 हजार 507 परीक्षार्थी बोर्ड की परीक्षा के नजदीक आते ही परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं। 02 मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित हैं। इसके लिए शनिवार को जिला मुख्यालय  के आदर्श हायर सेकेंडरी स्कूल से प्रश्नपत्रों का वितरण किया गया। जिले के 11 पुलिस थानों में 105 परीक्षा केंद्रों के प्रश्नों को पुलिस की सुरक्षा में रखा गया है। सुबह से ही केंद्राध्याक्ष प्रश्न पत्र लेने पहुंच गए थे, जो देर शाम तक प्रश्न पत्रों को पेटी में ले गए। वहीं पुलिस थानों में जमा किया गया। जिले के 07 थानों में 105 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न पत्र जमा किए गए। जिसे परीक्षा के दिन ले जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी आरएल ठाकुर ने बताया कि जिले के 105 परीक्षा केंद्रों में प्रश्न पत्र भेजा गया हैं।जिले में 6 नवीन परीक्षा केंद्र बनाए गए है।जिसमे गुंडरदेही ब्लाक के शासकीय उमावि गोरकापार ,तवेरा, रेगाड़बरी, दुडेरा,व कोटगांव एव डोंडीलोहारा के शा उमावि किल्लेकोड़ा  में नवीन परीक्षा केंद्र बनाया गया हैं।जिलेमें हाईस्कूल  व हायर सेकेंडरी स्कूलों की सख्या 217 हैं, जिले में 23507 परीक्षार्थि परीक्षा में बैठेंगे। 

प्रश्नपत्रों का वितरण जिले  के हायर सेकेंडरी स्कूल  से किया गया। संवेदनशील के कारण दूर वनांचल के थानों में रखे जाने वाले प्रश्नपत्रों का वितरण पहले किया गया, ताकि समय रहते प्रश्न पत्र सुरक्षित थानों में जमा हो सके।

दसवीं बोर्ड में नए प्रयोग

इस बाद दसवीं की बोर्ड परीक्षा में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नए प्रयोग किए हैं। इस बार विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका में ओएमओ शीट दिया जाएगा, जिसे तुरंत भरेंगे। इसी प्रकार पहले २० पेज का उत्तर हल करने के लिए पुस्तिका दिया जाता था और उत्तर पुस्तिका भर जाने पर सैप्लीमेंट्री दिया जाता था, लेकिन इस बार परीक्षार्थियों को सैप्लीमेंट्री नहीं दिया जाएगा। सीधे ४० पेज का उत्तर पुस्तिका दिया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी सभी प्रश्नों को हल करेंगे।

Share This News On Social Media

Facebook Comments

Related News