जम्मू-कश्मीर में 2G मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल, लेकिन नहीं चलेगा वॉट्सऐप-फेसबुक

जम्मू-कश्मीर में 2G मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल, लेकिन नहीं चलेगा वॉट्सऐप-फेसबुक

SunStarAdmin 25-01-2020

श्रीनगर : गणतंत्र दिवस पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को प्रशासन ने बड़ा तोहफा दिया और प्रदेश के 20 जिलों में इंटरनेट सेवाओं को बहाल किया. सूबे के 20 जिलों में शुक्रवार आधी रात से 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बहाल कर दिया गया. पांच महीने से ज्यादा समय तक तक बंद रहने के बाद शनिवार से कश्मीर घाटी में पोस्टपेड के साथ ही प्रीपेड फोन पर 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गयी। 

एक आधिकारिक आदेश में इस बात की जानकारी दी गयी. हालांकि, जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा मंजूर 301 वेबसाइटों तक ही लोगों की पहुंच हो सकेगी. अमेरिका की साउथ-सेंट्रल एशिया की प्रिंसिपल डेप्युटी सेक्रटरी ऑफ स्टेट ने कहा कि जानकर खुशी हुई है, कश्मीर में इंटरनेट शुरू कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि मैं सरकार से रिक्वेस्ट करती हूं कि वहां और ढील दी जाए। 

इस बाबत जम्मू कश्मीर प्रशासन के गृह विभाग की ओर से एक अधिसूचना जारी की गयी जिसके मुताबिक मोबाइल फोन पर 2जी स्पीड के साथ इंटरनेट सुविधा चालू की गयी है. सोशल मीडिया साइटों तक घाटी के लोगों की पहुंच नहीं होगी और तय वेबसाइटों तक ही उनकी पहुंच हो सकेगी। 

पोस्टपेड और प्रीपेड सिम कार्ड पर डेटा सुविधा उपलब्ध होगी. जिन साइटों को मंजूरी दी गयी है, उनमें सर्च इंजन और बैंकिंग, शिक्षा, समाचार, यात्रा, सुविधाएं और रोजगार से संबंधित हैं. इससे पहले घाटी में प्रीपेड मोबाइल सेवा बहाल करने और जम्मू खंड में 2 जी मोबाइल डेटा सेवा शुरू करने का फैसला किया गया था. जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के साथ पांच अगस्त को घाटी में इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं रोक दी गयी थीं। 

Share This News On Social Media

Facebook Comments

Related News