Vivo Y95 रिव्यू: 20MP सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोनआपके उम्मीदों पर कितना खड़ा उतरेगा

Vivo Y95 रिव्यू: 20MP सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोनआपके उम्मीदों पर कितना खड़ा उतरेगा

नई दिल्ली : Vivo Y95 को हाल ही में लॉन्च किया गया है, इस फोन का मुकाबला Oppo और MI के मिड और बजट रेंज के स्मार्टफोन से है। इस फोन को दो कलर ऑप्शन्स स्टारी ब्लैक और नेबुला पर्पल में लॉन्च किया गया है। हमारे पास जो डिवाइस है वह स्टारी ब्लैक है। इस फोन की कीमत 16,990 रुपये है। यह फोन आपके उम्मीदों पर कितना खड़ा उतरेगा आइए, जानते हैं।

डिस्प्ले

सबसे पहले बात करते हैं फोन के डिस्प्ले फीचर की, इस स्मार्टफोन में लेटेस्ट वाटरड्रॉप नॉच फीचर दिया गया है जो इस समय लॉन्च हुए आमूमन हर मिड और प्रीमियम रेंज के स्मार्टफोन में देखा जा सकता है। वाटर ड्रॉप नॉच फीचर की सबसे खास बात यह है कि इसकी वजह से आपको डिस्प्ले का फुल व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलता है। इस फोन का स्क्रीन साइज 6.22 इंच है और रिजोल्यूशन 1520 x 720 पिक्सल है। फोन में आप 4K क्वालिटी की वीडियो देख सकते हैं। डिस्प्ले के मामले में फोन इस रेंज में लॉन्च होने वाले फोन की तरह ही अच्छा साबित होगा। साथ ही, इसका फुल व्यूइंग एक्सपीरियंस आपको जरूर अच्छा लगेगा।

हार्डवेयर

फोन के हार्डवेयर की बात करें तो इसमें 4GB रैम और 64GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है। स्टोरेज के मामले में यह फोन 15 से 20 हजार के रेंज में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स से मुकाबला करने को तैयार है। 4GB रैम होने की वजह से ऐप लोड होने में और मल्टी फंक्शन में भी फोन हैंग नहीं करता है। इसके अलावा फोन में 64GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है, साथ ही इसे आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ा भी सकते हैं। डेडिकेटेड माइक्रोएसडी स्लॉट होने की वजह से आप इसमें ड्यूल सिम भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन OTG को भी सपोर्ट करता है।

अब बात करते हैं फोन के प्रोसेसर की तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 एसओसी प्रोसेसर दिया गया है। क्वालकॉम के 400 सीरीज के इस प्रोसेसर की खास बात यह है कि इसमें 1.95GHz की प्रोसेसिंग स्पीड मिलती है जो डिवाइस के मल्टीफंक्शनैलिटी के लिए उपयुक्त है। फोन का प्रोसेसर 5 बैंड 4G LTE को सपोर्ट करता है साथ ही ब्लूटूथ वर्जन 5 को भी सपोर्ट करता है। प्रोसेसर में इंटरनेट डाउनलोडिंग स्पीड 150 एमबीपीएस और अपलोडिंग स्पीड 75 एमबीपीएस तक मिलेगी।

कैमरा

बात करते हैं फोन के सबसे महत्वपूर्ण फीचर कैमरे की। फोन के फ्रंट में 20 मेगापिक्सल का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर वाला कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरा डिस्प्ले के वाटरड्रॉप नॉच के सेंटर में फिट किया हुआ है। फ्रंट कैमरे में ऑटोमैटिक फेस ब्यूटी दिया गया है। आप इसके सेल्फी कैमरे से एक अच्छी तस्वीर ले सकते हैं।

अब बात करते हैं फोन के रियर कैमरा की, फोन के रियर में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा दिया गया है और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी रियर कैमरा दिया गया है। इसके ड्यूल रियर कैमरा में आपको लो लाइट में भी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। लेकिन लो लाइट में ली गई तस्वीर आपको निराश करेंगी। वहीं, सेल्फी कैमरा आपको बिलकुल निराश नहीं करेगा।

गेमिंग एक्सपीरियंस

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर होने के बाद भी फोन में आपको एक बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस मिलता है। आप PUBG और NFS जैसे गेम्स को स्मूदली प्ले कर सकते हैं। इसके अलावा गेम के ग्राफिक्स भी अच्छे मिलेंगे। गेम खेलते समय फोन हैंग नहीं होगा और न ही गरम होगा। आप 2 से 3 घंटे तक लगातार गेम खेल सकते हैं।

बैटरी

फोन की बैटरी भी दमदार है 4,030 एमएएच की बैटरी होने के कारण आप ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग और म्यूजिक प्ले के साथ एक बार चार्ज करने पर एक दिन तक फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वीडियो कॉलिंग और वॉयस कॉलिंग के साथ इसमें आपको 22 से 24 घंटे का बैकअप मिलता है। वहीं, स्टैंडबाइ मोड पर फोन 3 से 4 दिन तक बिना चार्ज के रह सकता है। डाटा ऑन होने के बाद भी आपको अच्छा बैटरी बैकअप मिलता है। फोन चार्ज होने में 1 से 2 घंटे का समय लगाता है। फोन चार्जिंग के समय आपको फोन थोड़ा गरम होगा इसलिए कभी भी फोन को फुल चार्ज न करें, 70 से 80 फीसद तक चार्ज करें।

Share it
Top