सोशल मीडिया से अपनी निजी जानकारियों को इन आसान तरीके से करें डिलीट

सोशल मीडिया से अपनी निजी जानकारियों को इन आसान तरीके से करें डिलीट

नई दिल्ली : आजकल दुनियाभर में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का डाटा सोशल मीडिया कंपनियों से लेकर स्मार्टफोन कंपनियों के पास मौजूद रहता है। इन सभी जगहों पर अपनी दी हुई निजी जानकारियों को डिलीट करने या फिर उसमें बदलाव करने के लिए आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं। जब से फेसबुक डाटा लीक जैसी घटनाएं सामने आई हैं यूजर्स की निजी जानकारियों, तस्वीरों, वीडियो आदि के लीक होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में हम अपनी उन निजी जानकारियों को इन डाटा स्टोर करने वाली कंपनियों के स्टोरेज से हटा सकते हैं या फिर जो जानकारी आप इनके पास नहीं देना चाहते हैं उसमें बदलाव करना चाहते हैं तो ये तरीके आपके लिए फायदेमंद होंगे।

फेसबुक

सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट फेसबुक के 2018 की दूसरी तिमाही के मुताबिक दुनिया भर में 2.23 बिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। फेसबुक पर इन यूजर्स की निजी जानकारियों जैसे की फोन नंबर, उनके स्मार्टफोन का फोन बुक, अपलोड की गई तस्वीरों से लेकर क्या उन्होंने सर्च किया, इंटरेस्ट आदि स्टोर होता है। इन चीजों के मुताबिक ही फेसबुक आपको सजेशन्स प्रोवाइड करता है। अगर आप अपनी इन जानकारियों को देखना चाहते हैं या फिर उनको डिलीट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करके अकाउंट सेटिंग्स में जाना होगा।

इसके बाद आपको योर फेसबुक इंफोर्मेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको यहां आपकी निजा जानकरियों के विकल्प मिलेंगे।

इसमें में आप एक्सेसर योर इंफोरमेशन, डिलीट योर इंफोर्मेशन, एक्टिविटी लॉग, मैनेजिंग योर इंफोरमेंशन एवं डिलीट योर अकाउंट एंड इंफोरमेंशन के विकल्प दिखाई देंगे।

इन विकल्पों में से आपको जिस भी जानकारी को देखना या डिलीट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

गूगल

फेसबुक की तरह ही दुनियाभर में गूगल यूजर्स की तादाद भी करीब 1 बिलियन से ऊपर है। इन यूजर्स की निजी जानकारियों के साथ ही कॉन्टैक्ट डिटेल्स, फोटोज, डिवाइस आदि गूगल के सर्वर पर लिस्ट हैं। अगर, आप भी अपनी इन जानकारियों को डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल के माई एक्टिविटी पेज पर जाना होगा।

इसके बाद डिलीट एक्टिविटी बाय पर क्लिक करके डेट रेंज को सेलेक्ट करें और जिन जानकारियों को आप डिलीट करना चाहते हैं उसे डिलीट कर सकते हैं।

ट्विटर

फेसबुक और गूगल की तरह ही एक और सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर भी आप अपनी जानकारियों को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले ट्विटर अकाउंट में लॉग इन करना होगा। इसके बाद अकाउंट सेटिंग्स में आपको जाना होगा। यहां आपको योर ट्विटर डाटा का टैब दिखाई देगा।

इस ट्विटर डाटा के टैब पर आप क्लिक करके एक बार फिर से अपने ट्विटर का पासवर्ड दर्ज करें। पासवर्ड दर्ज करते ही आपको यहां अपनी सारी जानकारियां दिखाई देंगी।

अब नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और रिक्वेस्ट डाटा पर क्लिक करते ही आपकी सारी जानकारियां एक जिप फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।


Share it
Top