Facebook Messenger में डार्क मोड फीचर जोड़ गया

Facebook Messenger में डार्क मोड फीचर जोड़ गया

नई दिल्ली । फेसबुक मैसेंजर और स्काइप समेत कई ऐप्स में डार्क मोड उपलब्ध कराया गया है। यह मोड पावर सेविंग तो है ही साथ ही यूजर्स को बेहतर अनुभव देने में भी सक्षम है। इसी क्रम में अब गूगल अपने क्रोम में डार्क थीम को टेस्ट कर रही है। इसके रोलआउट होने बाद यूजर्स क्रोम पर भी डार्क थीम इस्तेमाल कर पाएंगे। यहां हम आपको क्रोम पर डार्क मोड इनेबल करने की तरीका बता रहे हैं।

क्रोम पर इस तरह करें डार्क मोड इनेबल :

क्रोम के डार्क मोड को बीटा वर्जन में देखा गया है। इसके जरिए यूजर्स वेब पेजेज को डार्क मोड में देख पाएंगे। इस विकल्प को Chrome Canary में लाइव कर दिया गया है। इससे ब्राउजर की पूरी थीम डार्क हो जाती है। एंड्रॉइड पुलिस के मुताबिक, क्रोम की सेटिंग में जाकर हाई-कॉट्रास्ट को इनेबल करना होता है। यह फीचर सभी लाइट बैकग्राउंडको ब्लैक कर देता है। हालांकि, मेन्यू ओरिजनल कलर में ही रहेगा। साथ ही एड्रेस बार और नेविगेशनल विकल्प भी अपने ओरिजनल कलर में ही रहेंगे।

कैसे इस्तेमाल करें यह फीचर :

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल का एक्सपेरिमेंट Chrome Canary ब्राउजर को अपने एंड्रॉइड फोन पर डाउनलोड करना होगा।

इस ब्राउजर को ओपन कर chrome://flags खोलें। यहां से enable-android-web-contents-dark-mode का फ्लैग दिया गया होगा इसे इनेबल करें।

इसके बाद आपको ब्राउजर को रिस्टार्ट करना होगा। ऐसा करने से आपके ब्राउजर पर डार्क मोड इनेबल हो जाएगा।

क्रोम डार्क मोड कब होगा उपलब्ध :

यह फीचर फिलहाल Canary वर्जन में उपलब्ध है। हालांकि, इसमें कुछ बग्स भी मौजूद होंगे। इसे क्रोम के स्टेबल वर्जन में कब पेश किया जाएगा, इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है।

Facebook Messenger पर भी आया डार्क मोड :

Facebook ने अपने मैसेंजिंग सर्विस ऐप Facebook Messenger में डार्क मोड फीचर जोड़ दिया है। पिछले साल मई में आयोजित डेवलपर कांफ्रेंस में फेसबुक ने इस फीचर के टेस्टिंग की बात कही थी। हालांकि आधिकारिक तौर पर कंपनी ने इस फीचर का नाम नहीं लिया था। इस फीचर को हाल ही में कुछ यूजर्स के स्मार्टफोन में स्पॉट किया गया है। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपको अपने मैसेंजर ऐप से अपने कॉन्टैक्ट में से किसी भी यूजर को चांद (Moon) की इमोजी बनाकर भेजना होता है। इमोजी भेजते ही इसमें ऊपर की तरफ 'You found Dark Mode!' पॉपअप दिखाई देगा।


Share it
Top