BSNL ने फाइबर टू द होम हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा की घोषणा की

BSNL ने  फाइबर टू द होम हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा की घोषणा की

नई दिल्ली । रिलायंस जियो के गीगाफाइबर की घोषणा के बाद हाईस्पीड ब्रॉडबैंड सेवा के लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों ने कमर कस ली है। भारत की पब्लिक सेक्टर की कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड यानी की BSNL ने फाइबर टू द होम (FTTH) ब्रॉडबैंड सेवा Bharat Fiber को लॉन्च किया है। BSNL के अलावा Airtel V-Fiber और Excitel ने भी फाइबर टू द होम हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा की घोषणा की है। Airtel और ACT Fibernet पहले से ही कई शहरों में फाइबर टू द होम हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा मुहैया करा रही है।

CFA, BSNL बोर्ड के निदेशक विवेक बंसल ने मीडिया को बताया कि, BSNL Bharat Fiber उपभोक्ताओं को हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा के साथ ही वाई-फाई की सेवा मुहैया कराएगी। उन्होंने आगे कहा, हम ग्राहकों ही हाई स्पीड और सुपरफास्ट इंटरनेट की मांग को समझ पाए हैं। ग्राहक इन दिनों एंटरटेनमेंट के लिए कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस तरह से फाइबर टू होम टेक्नोलॉजी को अपग्रेड किया गय है और हम BSNL Bharat Fiber के जरिए ग्राहकों को किफायती दर पर सेवा मुहैया कराने कि कोशिश कर रहे हैं।

BSNL Bharat Fiber के जरिए Reliance Jio GigaFiber और Airtel के हाई स्पीड फाइबर टू द होम ब्रॉडबैंड सेवा को चुनौती मिल सकती है। इस सेवा के जरिए यूजर्स को प्रतिदिन 35GB डाटा का लाभ दिया जाएगा। यूजर्स को 1GB डाटा के लिए केवल 1.1 रुपये खर्च करना पड़ेगा। इस ब्रॉडबैंड सेवा में यूजर्स को 256 Kbps से बढ़कर 100 Mbps तक की इंटरनेट की स्पीड मिलेगी। आइए, जानते हैं BSNL Bharat Fiber से जुड़ी हर बात

BSNL Bharat Fiber क्या है?

BSNL Bharat Fiber एक फाइबर टू द होम (FTTH) ब्रॉडबैंड सेवा है जिसमें यूजर्स को हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा मुहैया किया जाता है। इस सेवा में यूजर्स को 100 Mbps तक की स्पीड में इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। भारत संचार निगम लिमिटेड इस सेवा को ऑप्टीकल फाइबर के जरिए देशभर के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू करेगी। इस सेवा के जरिए देशभर के हर क्षेत्र में सुपरफास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा।

कैसे लें BSNL Bharat Fiber का कनेक्शन?

BSNL ने BSNL Bharat Fiber के कनेक्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। अगर, आप भी भारत संचार निगम लिमिटेड की इस सुपरफास्ट ब्रॉडबैंड सेवा का कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपको BSNL के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) कराना होगा। इसके बाद BSNL के टेलिफोन एक्सचेंज (सेंट्रल ऑफिस) से यूजर्स के घर पर HONT और बैटरी बैकअप इंस्टॉल किया जाएगा। यह सेवा वॉयस, ब्रॉडबैंड एवं IPTV आदि को सपोर्ट करेगा।

BSNL Bharat Fiber हर शहर के लिए होगा उपलब्ध?

BSNL Bharat Fiber को फिलहाल कुछ चुनिंदा शहरों के लिए शुरू किया जाएगा। इस सेवा को फिलहाल आंध्र प्रदेश के 11 शहरों में, बिहार के एक शहर में, छत्तीसगढ़ के तीन शहरों में, गुजरात के आठ शहरों में, हरियाणा के चार शहरों में, झारखंड के दो शहरों में, कर्नाटक के 10 शहरों में, केरल के 6 शहरों में, पंजाब के 5 शहरों में, कोलकाता, उत्तराखंड के दो शहरों में, महाराष्ट्र के 11 शहरों में, ओडिशा के 1 शहर में, पांडिच्चेरी, उत्तर प्रदेश के 9 शहरों में, तमिलनाडु के 5 शहरों में और राजस्थान के 10 शहरों में ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है।

BSNL Bharat Fiber के साथ मिलने वाले ऑफर

BSNL Bharat Fiber के साथ आपको HONT (होम ऑप्टिकल नेटवर्क ट्रांसमिशन) मॉडम और 4 इंटरनेट पोर्ट दिया जाएगा। इस मोडम के जरिए आपको 100Mbps की स्पीड से इंटरनेट का लाभ मिलेगा। इसके अलावा टेलिफोन के लिए 2 पोर्ट दिए जाएंगे। इस सेवा में आपको ब्रॉडबैंड के अलावा IPTVs, IP वीडियो कॉल और लीस लाइन कॉल का लाभ मिल सकेगा। भारत संचार निगम लिमिटेड इस सेवा के साथ पावर बैकअप के लिए बैटरी का सेटअप भी दे रहा है।

BSNL Bharat Fiber: एक्टिवेशन एवं इंस्टॉलेशन चार्ज

BSNL Bharat Fiber के लिए कोई इंस्टॉलेसन और एक्टिवेशन चार्ज नहीं देना पड़ेगा। इसके लिए वन टाइम सिक्योरिटी डिपोजिट के तौर पर आपको 500 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। यह सिक्योरिटी मनी रिफंडेबल होगा और ऑपटिकल नेटवर्क टर्मिनल (ONT) के लिए लिया जाएगा। ONT को लौटाने पर यह सिक्योरिटी मनी वापस कर दिया जाएगा। इसके अलावा ONT के लिए 90 रुपये या 1080 रुपये सालाना चार्ज किया जाएगा। साथ ही ADSL WiFi मोडम के लिए 200 रुपये प्रति महीने की दर से चार्ज किया जाएगा। इसके लिए आपको 1,500 रुपये का सिक्योरिटी डिपोजिट करना पड़ेगा। इस मौजूदा 375 रुपये या इससे ऊपर के ब्रॉडबैंड प्लान वाले यूजर्स इस सेवा के लिए एलिजिबल हैं।

Bharat Fiber FTTH के प्लान्स

Bharat Fiber FTTH के प्लान्स की बात करें तो इसका शुरुआती प्लान 777 रुपये का है और सबसे बड़ा प्लान 16,999 रुपये का है। 777 रुपये प्लान की बात करें तो इस प्लान में आपको प्रतिदिन 18GB डाटा का लाभ मिलेगा। इसके अलावा 1,277 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 25GB डाटा का लाभ मिलेगा। 2,499 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 40GB डाटा का लाभ, वहीं 3,999 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 80GB डाटा का लाभ मिलता है। बड़े प्लान्स की बात करें तो 9,999 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 120GB डाटा का लाभ मिलता है जबकि 16,999 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 170GB डाटा का लाभ मिलता है। BSNL के ये प्लान्स अंडमान निकोबार के अलावा सभी सर्किल के लिए उपलब्ध है।


Share it
Top