उत्तराखंड: डेंगू का कहर, 2 की मौत, 36 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई

उत्तराखंड: डेंगू का कहर, 2 की मौत, 36 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई

देहरादून। डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर की सक्रियता उत्तराखंड में लगातार बढ़ती जा रही है। मौसम में ठंडक बढ़ने के बाद भी डेंगू के मामलों में कमी नहीं आ रही, बल्कि रोजाना नए मरीज सामने आ रहे हैं।

ताजी रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में 36 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। अब तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो डेंगू के कुल 368 मरीज सामने आ चुके हैं। जबकि दो मरीजों की इससे मौत भी हो चुकी है।

मौसम का मिजाज अब बदलने लगा है। सुबह-शाम ठंडक होने लगी है। इसके बाद भी डेंगू का मच्छर हार नहीं मान रहा। प्रदेश में डेंगू पीडि़तों का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। उस पर रोजाना एकाध नहीं, कई-कई मरीज सामने आ रहे हैं।

हरिद्वार व देहरादून में इसका सर्वाधिक असर दिख रहा है। ताजा रिपोर्ट में देहरादून व हरिद्वार में 11-11 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके अलावा नैनीताल में सात, टिहरी गढ़वाल में पांच और ऊधमसिंह नगर व चंपावत में एक-एक मरीज में डेंगू पॉजीटिव मिला है।

डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी व निजी स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी थी। जिसमें कहा गया था कि बच्चे फुल बाजू के कपड़े पहनकर ही स्कूल जाएं।

इसके बावजूद इसका असर स्कूलों में कम ही दिखा। वहीं विभागीय अधिकारी भी इस बात का दावा करते नहीं थक रहे हैं कि जिन इलाकों से मरीज सामने आ रहे हैं, वहां पर लार्वानाशक दवा का छिड़काव किया जा रहा है। संबंधित क्षेत्र की नगर पालिका व नगर निगम को भी नियमित फॉगिंग को कहा जा रहा है। पर इन दावों से इतर डेंगू के मामलों में कमी नहीं आ रही।

Share it
Top