दिल्ली के पत्रकार अभिजीत अय्यर मित्रा को विधानसभा की विशेषाधिकार समिति ने दी माफी

दिल्ली के पत्रकार अभिजीत अय्यर मित्रा को विधानसभा की विशेषाधिकार समिति ने दी माफी

भुवनेश्वर : ओडिशा की कला, संस्कृति और सभ्यता के साथ विधायकों पर प्रतिकूल टिप्पणी कर क्षमा याचना करने वाले दिल्ली के पत्रकार अभिजीत अय्यर मित्रा को विधानसभा की विशेषाधिकार समिति ने माफ कर दिया है। इससे राजधानी स्थित झारपड़ा जेल में बंद अय्यर की रिहाई का मार्ग प्रशस्त हो गया है। नेता विपक्ष नरसिंह मिश्र की अध्यक्षता में गठित विधानसभा विशेषाधिकार समिति ने शीत सत्र के दूसरे दिन अभिजीत की माफी पर मुहर लगा दी।

सदन में प्रकरण पर चर्चा की गई। हालांकि समिति ने रिपोर्ट शुक्रवार को ही सौंप दी थी, पर चर्चा शनिवार को हुई। रिपोर्ट के अनुसार अभिजीत ने मीडिया व समिति के समक्ष माफी मांगी थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य सरकार अभिजीत को ओडिशा की कला संस्कृति और इतिहास पर सामग्री दे ताकि वे इसे पढ़कर ओडिशा को समझे।

उल्लेखनीय है कि विगत सितंबर में पूर्व सांसद बैजयंत पंडा के साथ हेलिकॉप्टर से पुरी भ्रमण के दौरान अभिजीत अय्यर मित्रा ने कोणार्क मंदिर, श्रीमंदिर समेत ओड़िया संस्कृति एवं राज्य के विधायकों पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी और 16 सितंबर को इसका वीडियो सोशल मीडिया में पोस्ट किया था। यह मामला प्रकाश में आने के बाद विधायकों ने अभिजीत की टिप्पणी को मान हनन बताते हुए विधानसभा में हंगामा किया था।

इस पर विधानसभा अध्यक्ष प्रदीप अमात ने 20 सितंबर को नेता विपक्ष नरसिंह मिश्र की अध्यक्षता में जांच समिति का गठन किया था। अभिजीत 23 अक्टूबर को समिति के समक्ष पेश हुआ था और अपनी टिप्पणी के लिए क्षमायाचना की थी। उसके खिलाफ शहीदनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज की गयी थी। इसे लेकर उसी दिन उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। तब से वह झारपड़ा जेल में बंद है।


Share it
Top