लाल गलियारे किताब का हुआ विमोचन

लाल गलियारे किताब का हुआ विमोचन

रायपुर। पत्रकार राजकुमार सोनी की पुस्तक किताब लाल गलियारे का विमोचन आज शाम सिविल लाइन स्थित वृंदावन हाल में किया गया। इस मौके पर देश के प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता-गांधीवादी चिंतक हिमांशु कुमार, आलोचक प्रणय कृष्ण, बसंत त्रिपाठी, सत्यप्रकाश सिंह, पीयूसीएल के उपाध्यक्ष कमल शुक्ला प्रमुख वक्ता के तौर पर मौजूद थे। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता युवा आलोचक सियाराम शर्मा एवं कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर भुवाल ठाकुर ने किया।


बता दे कि लाल गलियारे से..में मुख्य रुप से युद्धरत बस्तर और छत्तीसगढ़ की राजनीति-प्रशासन का अक्स देखने को मिलता है। राजकुमार सोनी ने बस्तर से लेकर नेपाल तक धुर माओवादी इलाकों की जमीनी रिपोर्टिंग की हैं। उन्होंने इस किताब का खाका तब खींचा था जब प्रदेश में भाजपा की सरकार थीं। बस्तर और वहां के बेबस आदिवासियों की निर्मम हत्याओं के खिलाफ उनकी कई रिपोर्ट तब चर्चा के केंद्र में रही।

वीडियो यहाँ देखे:-



पिछली दो किताबों बदनाम गली, भेडि़ए और जंगल बेटियां की तरह यह किताब भी गत वर्ष ही पाठकों तक पहुंच जानी थी। लेकिन भाजपा के आतंक से परेशान अधिकांश प्रकाशकों ने इसे छापने से ही इंकार कर दिया था। बहरहाल किताब में ऐसा बहुत कुछ हैं जिससे यह पता चलता है कि माओवाद के खात्मे के नाम भाजपा सरकार में कैसा कुछ भयावह घट रहा था।

Share it
Top