Rajasthan assembly elections: शाम 5 बजे तक 72% से अधिक मतदान

Rajasthan assembly elections: शाम 5 बजे तक 72% से अधिक मतदान

जयपुर : 7 दिसंबर (भाषा) राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शाम पांच बजे तक 72.37 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वोटिंग के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। जानकार इन विधानसभा चुनाव को अगले साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर भी देख रहे हैं।

निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार राज्य की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक 72.37 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके थे। मतदान का आधिकारिक समय पांच बजे तक था और इस समय तक मतदान केंद्र की कतार में शामिल हो चुके मतदाताओं को मतदान करने दिया जाएगा।

फिलहाल, सही तस्वीर कुछ घंटे बाद ही साफ हो पाएगी। कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनों के काम नहीं करने की खबरें भी आई हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है।

राजस्थान विधानसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए काफी अहम है, क्योंकि यहां बीजेपी के लिए सत्ता बचाने की चुनौती है। वहीं कांग्रेस के लिए 2019 लोकसभा चुनाव से पहले जीत हासिल कर पटरी पर लौटने का मौका है।वहीं, तेलंगाना में मुख्यमंत्री केसीआर यानी के चंद्रशेखर राव के लिए दोहरी मुसीबत है। इस बार उनके सामने कांग्रेस और टीडीपी साथ-साथ है।

इन चुनाव में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रदर्शन से यह तय होगा कि उन्हें 2019 के चुनाव के लिए अभी और कितनी मेहनत करने की जरूरत है। चुनाव नतीजे छत्तीसगढ़, मिजोरम और मध्यप्रदेश के साथ 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। बता दें कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम में मतदान हो गया है। आज बाकी दो राज्यों में भी संपन्न हो जाएगा। वहीं, 11 दिसंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।


Share it
Top