रेल हादसा : बिहार सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान, मृतकों के परिजनों को मिलेंगे 5 लाख रुपये

रेल हादसा : बिहार सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान, मृतकों के परिजनों को मिलेंगे 5 लाख रुपये

पटना: सीमांचल एक्सप्रेस रेल हादसे में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बड़े रेल हादसे के बाद रेल प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. रेल विभाग के बाद बिहार सरकार ने मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटना पर दुख जताते हुए लिखा कि वैशाली के सहदेई बुजुर्ग स्टेशन के पास सीमांचल एक्सप्रेस रेल दुर्घटना में लोगों की मृत्यु दुखद है. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना है. सीएम ने कहा कि जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक रेलवे के साथ समन्वय कर राहत कार्य का लगातार जारी है. वहीं, बिहार सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को 4 लाख रुपये देने की घोषणा की है. साथ ही घायलों को भी 50 रुपये की राशि दी जाएगी.

रेलवे ने भी किया मुआवजे का ऐलान

वहीं, हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को रेलवे 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देगी. वहीं, हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को 1 लाख तथा मामूली रूप से घायलों को सरकार ने 50 हजार रुपये देने की घोषणा की है. साथ ही, सभी चिकित्सा व्यय भी रेलवे द्वारा वहन किया जाएगा.

पटरी में दरार की वजह से हुआ रेल हादसा

सीमांचल एक्सप्रेस हादसे का प्रथम दृष्टया कारण पटरी में दरार आना बताया जा रहा है. बताया ये भी जा रहा है कि कटिहार में खराबी के बाद भी ट्रेन को कटिहार स्टेशन से आगे के लिए रवाना कर दिया गया था. हालांकि रेलवे ने भी जांच के आदेश दिए हैं. इस हादसे की जांच पूर्वी जोन के चीफ कमिश्नर ऑफ सेफ्टी लतीफ खान करेंगे.

मौके पर हजारों लोगों की भीड़

बता दें कि रविवार सुबह लगभग चार बजे आनंद विहार-राधिकापुर सीमांचल एक्सप्रेस की नौ बोगियां पटरी से उतर गईं थी. हादसे में 7 यात्रियों की मौत हो गई वहीं, 50 से ज्यादा यात्रियों के घायल होने की भी खबर सामने आ रही है. घटना के बाद से लोगों में दहशत है. मौके पर हजारों लोगों की भीड़ जमा है.

Share it
Top