कड़ाके की सर्दी से कापे लोग, बचाव को जलाए अलाव

कड़ाके की सर्दी से कापे लोग, बचाव को जलाए अलाव

शमशुद्दीन अंसारी
कालागढ़: नए साल में भी सर्दी पूरा सितम ढा रही है। आजकल पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फ बारी हो रही है। जिसके कारण मैदानी इलाकों में कही शीतलहर चल रही है तो कही घना कोहरा छा रहा है। शुक्रवार सुबह से ही कालागढ़़ कोहरे की चादर से ढका रहा। कोहरा इतना घना था कि इन्सान से लेकर जानवर तक ठंड से कापते दिखे। जिलाधिकारी के आदेश के बाद से स्कूल बंद है। जिससे छोटे बच्चों और अभिभावकों को थोड़ा राहत है।हाड कपाने वाली सर्दी से बचने के लिए लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है।
कोहरा इतना घना था कि वाहन चालकों को विजबीलिटी कम होने के कारण दोपहर तक हैड लाइटो को जलाना पड़ा। लोगों का कहना कि अभी तो जनवरी शुरू सुई है और सर्दी का यह आलम है। अगर यही हाल रहा तो आगे क्या होगा यही सोच कर डर लगता है।
डाक्टर छोटू ने बताया कि जब पारा इतने नीचे जाता है तब सभी के लिए परेशानी बड़ जाती है। सर्द मौसम छोटे बच्चों और बुजुर्गों के लिए ज्यादा परेशानी का सबब बन जाता हैं। ऐसे में दोनों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। डाक्टर ने कहा कि गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करे और अनावश्यक न भीगे। शीतल पदार्थों के बदले गर्म पदार्थों का उपयोग करे।
वही मोटर मैकेनिक का कहना है कि कोहरे के समय बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। अनावश्यक यात्राओ से बचना चाहिए। जो वाहन इस्तेमाल कर रहे हैं। यात्रा करने से पहले उसके टायर और हैडलाइट जरूर चैक कर लेना चाहिए।

Share it
Top