रायपुर के शहीद वीरनारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम में जल्द होंगे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले

रायपुर के शहीद वीरनारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम में जल्द होंगे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले

छत्तीसगढ़ : टेस्ट और वन-डे सीरीज की मेजबानी के लिए सालों से तरस रहे शहीद वीरनारायण सिंह स्टेडियम का इंतजार अब खत्म हो जाएगा। प्रदेश के एक मात्र अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में जल्द ही इंटरनेशन मुकाबले खेले जाएंगे। छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ (सीएससीएस) ने राज्य सरकार से स्टेडियम का कमान अपने हाथों ले ली है। सीएससीएस ने 30 साल के लिए स्टेडियम को लीज पर लिया है। 2019 में यहां इंटरनेशनल मैच होने की उम्मीद है।

शहीद वीरनारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण 2008 में हुआ था। इस स्टेडियम में अब तक सिर्फ आईपीएल और चैपियंस ट्राफी के ही मुकाबले ही हुए हैं। पिछले 10 साल से यहां के क्रेकिट प्रेमी इंटरनेशनल मैच देखने इंतजार करते रहे हैं। स्टेडियम सरकार के हाथों में होने की वजह से बीसीसीआई यहां अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं करवा रहा था। अब स्टेडियम क्रिकेट स्टेट संघ को मिल गई है। अब यहां अंतरराष्ट्रीय मैच होने के रास्ते खुल गए हैं।

शहीद वीरनारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम को आईपीएल मुकाबले कराने के दौरान देश का सबसे अच्छा मैदान और पिच के लिए पुरस्कार भी मिल चुरा है। स्टेडियम को देश और विदेश के खिलाडिय़ों ने भी काफी पसंद किया था। अब स्टेट क्रिकेट संघ के हाथों कमान आते ही बीसीसीआई की नजर स्टेडियम पर होगी।

छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ सबसे पहले यहां 25 प्रैक्टिस पिच तैयार करेगा। अभी स्टेडियम में मुख्य दो पिच के अलावा 5 और पिच हैं। लेकिन प्रैक्टिस पिच नहीं है। इस वजह से प्रदेश के खिलाडिय़ों को प्रैक्ट्सि करने का मौका नहीं मिल पाता है। वे सीधे ग्राउंड में मैच खेलते हैं। इसका खामिया उन्हें मैच हार कर उठाना पड़ता था। लेकिन अब प्रैक्टिस पिच उस स्तर की बनने से खिलाडिय़ों को फायदा मिलेगा। स्टेडियम में भले ही बड़े स्तर के मैच नहीं हो रहे थे, लेकिन खेल एवं युवा कल्याण विभाग को साल में लगभग 13 लाख रुपये मेंटेनेंस में खर्च करने पड़ते थे। अब सारी जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ उठाएगा।


Share it
Top