जनहित की खातिर सूचना आयोग को दिए जाए सम्पूर्ण अधिकार

जनहित की खातिर सूचना आयोग को दिए जाए सम्पूर्ण अधिकार

शमशुद्दीन अंसारी

कालागढ़: उत्तर प्रदेश सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान सोमवार देर शाम को कालागढ़ पहुंचे। मंगलवार सुबह को हाफिज उस्मान ने मीडिया से बात करते हुए सूचना के अधिकार के विषय मे आवश्यक जानकारी दी।
उत्तर प्रदेश के प्रदेश सूचना आयुक्त देर शाम सोमवार को कालागढ़ पहुंचे। जहां रात्रि विश्राम के बाद सूचना आयुक्त ने मंगलवार सुबह कॉर्बेट नेशनल पार्क व मुख्य बांध का भ्रमण किया। इरेक्टर हास्टल में प्रेस वार्ता कर लोगो को सूचना के अधिकार के बारे में बुनियादी चीजें बताई।
प्रदेश सूचना आयुक्त उस्मान ने बताया कि सूचना का अधिकार आम आदमी का कारगर हथियार है जिसकी आवाज कम व वार ज्यादा होता है। आरटीआई आम नागरिकों गरीब लोगों व अधिकारियों तक के लिए एक कारगर हथियार है। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए आरटीआई आवश्यक है।
मीडिया व अधिकारियों को संबोधित करते हुए सूचना आयुक्त ने कहा कि सूचना के अधिकार का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा हो ताकि गलत काम व भ्रष्टाचार पर अंकुश लग सके।
साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार को सूचना के अधिकार को और मजबूत करने के लिये सरकार द्वारा इम्प्लीमेंटेशन की पावर सूचना आयोग को देनी चाहिए। जिससे देश को और मजबूत व स्वावलंबी बनाया जाए। इस ओर सरकार को ध्यान देने की आवश्यकता है।
इस मौके पर अधिशासी अभियंता सिचाई विभाग शेर सिंह, जेई गगनदीप, जेई अनिल कुमार, सुरेश देवान्तक, हल्का लेखपाल बलराम दत्त और मीडिया से डॉ वीरेंद्र अग्रवाल, शमसुद्दीन अंसारी, कुमार दीपक, प्रशान्त राघव सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे ।

Share it
Top