6 हाथियों के दल ने एक व्यक्ति को कुचल कर मार डाला

6 हाथियों के दल ने एक व्यक्ति को कुचल कर मार डाला

छत्तीसगढ़ : सरगुजा जिले में वन परिक्षेत्र उदयपुर अंतर्गत रमपुरहिन घुटरी जंगल में रविवार सुबह करीब 6 हाथियों के एक दल ने अचानक धावा बोल दिया। इस दौरान जा रहे एक व्यक्ति को हाथियों के झुंड ने कुचलकर मार डाला। घटना सुबह 5:00 से 6:00 बजे के बीच की है। मृतक की पहचान अमगसी निवासी लक्ष्मी प्रसाद उर्फ करमु के रूप में हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक मृतक जंगल में लकड़ी लेने के लिए गया हुआ था। तभी उस दौरान अचानक से 6 हाथियों के दल ने व्यक्ति पर हमला बोल दिया। हाथियों ने करमु को बुरी तरह कुचलकर मार डाला। हमले के वक्त जंगल में मौजूद दूसरा व्यक्ति लबदु पत्थर की ओट लेकर किसी तरह से खुद हाथियों के हमले से बचा पाया।

इधर, घटना की जानकारी चौकीदार द्वारा वन विभाग को दिए जाने पर वन अमला और पुलिस तत्काल मौके पर पहुंच गई. जानकारी के मुताबिक हाथियों के उसी जंगल में होने से शव को जंगल से बाहर लाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। वन अधिकारियों के मुताबिक हाथियों का दल लखनपुर वन परिक्षेत्र के ग्राम मांजा से होते हुए वन परिक्षेत्र उदयपुर की सरहद पर स्थित रमपुरहिन घुटरी पहुंचे और यह हादसा हुआ।

वन विभाग के एसडीओ एस. बी. सिंह चंदेल ने कहा कि 4-5 दिनों से क्षेत्र में हाथियों का एक दल विचरण कर रहा है। ऐसे में उन्होंने ग्रामीणों को जंगल में किसी भी काम के लिए अकेले जाने से मना किया है। फिलहाल, शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया है। साथ ही मृतक के परिवार वालों को फिलहाल मुआवजे के तौर पर 25 हजार नकद रुपए दिए गए हैं। इसके बाद 3 लाख 75 हजार रुपए अलग से विभाग द्वारा दिए जाएंगे।


Share it
Top