छत्तीसगढ़ में पहली बार पुलिस आरक्षक भर्ती में ट्रांसजेंडर

कुल 17 ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों ने पुलिस आरक्षक पद के लिए अपना आवेदन जमा किया

छत्तीसगढ़ : अंबिकापुर में पहली बार पुलिस आरक्षक भर्ती में ट्रांसजेंडर भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक सरगुजा रेंज स्तरीय पुलिस आरक्षक संवर्ग भर्ती प्रक्रिया में पहली बार ट्रांसजेंडर भी शामिल हुए हैं। यहां कुल 17 ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों ने पुलिस आरक्षक पद के लिए अपना आवेदन जमा किया है। इन सभी को महिला वर्ग के अभ्यर्थी के रूप में भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया गया है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक एक ट्रांसजेंडर लिखित परीक्षा के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। 50 प्रतिभागियों के साथ दौड़ में ट्रांसजेंडर पहले स्थान पर थी। निर्धारित 3.20मिनट के एवज में 2.58 मिनट में ही ट्रांसजेंडर प्रतिभागी ने 800 मीटर की दौड़ पूरी कर ली।
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ पुलिस ने कुल 2254 आरक्षक के पदों की भर्ती के लिए आवेदन 3 जनवरी से 4 फरवरी तक आमंत्रित किए थे, जिसमें ट्रांसजेंडर्स के कोई आरक्षण का प्रवधान नही किया गया है। विज्ञापन में लिखा गया है कि अगर थर्ड जेंडर के अभ्यर्थी फॉर्म भरते हैं तो अभ्यर्थियों को महिला वर्ग के मापदंडो को पूरा करना होगा और उसी हिसाब से हमारी शारीरिक क्षमता और दक्षता देखा जाएगा और यदि पुरुष के कॉलम फॉर्म भरते हैं तो पुरुष अभ्यर्थी के मापदंड को पूरा करना होगा।

Share it
Top