30 जुलाई से सीएम रमन प्रदेश की 5 लाख जनता को देंगे स्मार्ट फोन की सौगात

30 जुलाई से सीएम रमन प्रदेश की 5 लाख जनता को देंगे स्मार्ट फोन की सौगात

रायपुर: संचार क्रान्ति योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश की 45 लाख महिलाओं और 5 लाख पुरुषों को निःशुल्क स्मार्ट फोन बांटने का फैसला लिया गया है। छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य होगा जो आम जनता को इस प्रकार की योजना प्रदेश में ला रही है। स्मार्ट फोन दो चरणों में बांटे जाएंगे। पहला चरण में शहरी क्षेत्रों में 30 तारीख से शुरू होगा और 16 अगस्त तक चलाया जाएगा, वहीं दूसरा चरण में ग्रामीण इलाकों में 17 अगस्त से 22 सितम्बर तक स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे।


मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि यह मेरे 14 वर्ष के कार्यकाल में अब तक की सबसे महत्वपूर्ण योजना है। यह देश की पहली ऐसी योजना है, जो महिलाओं और युवाओं के सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई है, लेकिन इसका व्यापक लाभ आम जनता को मिलेगा। योजना में सामाजिक-आर्थिक जनगणना 2011 के अंतर्गत शामिल सभी गरीब ग्रामीण परिवारों और शहरी परिवारों की महिलाओं तथा कॉलेज स्तर के विद्यार्थियों को मोबाइल स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा। इसमें हर महीने एक जीबी डेटा और 100 कॉलिंग मिनट्स की निःशुल्क सुविधा मिलेगी।

इस योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 के प्रथम अनुपूरक बजट में 566 करोड़ 79 लाख रूपए का प्रावधान किया है। दिए जाने वाले स्मार्ट फोन में राज्य शासन द्वारा 'गोठ' के नाम से एक मोबाइल एप्लीकेशन भी दिया जाएगा, जिसके माध्यम से लोग केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं तथा सूचनाओं को एक क्लिक पर प्राप्त कर सकेंगे। 'गोठ' एप्प में महिलाओं, किसानों, बच्चों और युवाओं के लिए विभिन्न विषयों की उपयोगी जानकारी भी शामिल रहेगी। इतना ही नहीं, बल्कि आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा 108, महतारी एक्सप्रेस सेवा 102 सहित राशन व्यवस्था से संबंधित टोल-फ्री हेल्पलाइन, पुलिस की हेल्पलाइन आदि का उपयोग भी जरूरतमंद लोग आसानी से कर सकेंगे।

Share it
Top