स्वाइन फ्लू की जांच के लिए कालागढ पहुँचा चिकित्सकीय दल

स्वाइन फ्लू की जांच के लिए कालागढ पहुँचा चिकित्सकीय दल

शमशुद्दीन अंसारी
कालागढ: जिला पौढ़ी गढ़वाल के कालागढ़ में शनिवार को एक स्वास्थय दल पहुँचा। जिसने कालागढ़ में वन कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच पढ़ताल की। यह दल वन विभाग के निवेदन पर कालागढ पहुँचा। आपको बता दें कि कार्बेट टाइगर रिजर्व/नेशनल पार्क की कालागढ़ रेंज मे वन दरोगा की H1N1 वायरस से मौत होने के बाद वन अधिकारियो ने स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर कर्मचारियो के स्वास्थ्य की जांच की मांग की थी।
शनिवार को पौड़ी के डिप्टी सीएमओ डाक्टर SK बर्थवाल, डा. आकांक्षा और डा. स्वाति नेगी की टीम कालागढ़ पहुंची। पीएचसी प्रभारी देवेन्द प्रसाद के साथ टीम कार्बेट नेशनल पार्क की कालागढ़ रेंज अधिकारी कार्यालय पहुंची। जहां लगभग 127 कर्मियो, नागरिको के स्वास्थ्य की प्रांरभिक जांच की गई।
डा. एसके बर्थवाल ने बताया कि लगभग 32 व्यक्ति संदेह के दायरे मे हैं। उनकी जांच के लिए शीघ्र ही माईक्रोबायलोजी विभाग की टीम को कालागढ़ भेजा जाएगा। उसके बाद ही इस बारे मे कुछ कहा जा सकेगा। वर्तमान मे स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए दवाई वितरित की जा रही है। बीमारी होने पर इसी दवाई को अधिक प्रभाव के साथ रोगी को दिया जाता है। इस बीमारी का वायरस तेजी से सक्रिय होता है। यहां संक्रमण न हो इसके लिए मास्क व दवाई वितरित की गई है।
प्रारंभिक जांच मे इस तथ्य पर भी ध्यान दिया जा रहा है कि मृतक वन कर्मी के संपर्क मे आए हुए सभी ​कर्मियो और पड़ोसियो पर भी जांच का फोकस रखा गया। साथ ही लोगों को यह भी बताया गया कि इससे कैसे बचा जा सकता है। समय समय पर स्वास्थ्य की जांच कराने पर भी चिकित्सक टीम ने जोर दिया।

Share it
Top