स्वाईन फ्लू के नहीं है अब कोई मरीज

स्वाईन फ्लू के नहीं है अब कोई मरीज

सूरजपुर : कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देशन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शशि तिर्की से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में पाई गई स्वाईन फ्लू की पॉजीटिव (धनात्मक) मरीज की स्थिति अब सामान्य है तथा कोई भी मरीज जिले में स्वाईन फ्लू से ग्रस्त नहीं है। गौरतलब है कि सूरजपुर के अधीनस्थ विकासखण्ड भैयाथान के नगर पंचायत भटगॉव में 11 मार्च 2019 को शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय संबंद्ध चिकित्सालय अम्बिकापुर, सरगुजा से स्वाईन फ्लू के 01 धनात्मक केस की पुष्टि पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार कार्यवाही (मरीज के संपर्क में रहवासियों, वार्डो, आस-पास ईलाकों में डोर-टू-डोर सर्वे, समाचार पत्र में स्वाईन फ्लू से बचाव, एवं नियत्रण के उपाये संबंधित शिक्षा इत्यादि) की जा रही हैैै।


12 मार्च 2019 से 15 मार्च 2019 अपराहंन को स्वाईन फ्लू से प्रभावित मरीज एवं उनके परिवार वालों को जिला चिकित्सालय के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कर स्वाईन फ्लू से पीड़ित बच्ची का चिकित्सा विशेषज्ञ के टीम के द्वारा निगरानी में निरंतर उपचार दिया गया। 14 मार्च 2019 को धनात्मक मरीज के माता एवं छोटी बहन का सामान्य जॉच हेतु ब्लड, एवं यूरिन सैम्पल जिला चिकित्सालय के पैथोलॉजी लैब में जॉच हेतु लिया गया था, उनकी स्थिति सामान्य है। 15 मार्च 2019 को अपरांह पश्चात् मरीज को डिस्चार्ज कर विशेष वाहन के माध्यम से उनके निवास स्थान तक पहॅुचा दिया गया है।

इसके साथ ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशन पर विकासखण्ड एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भैयाथान एवं अधिनस्थ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भटगॉव के 05 टीम द्वारा स्वाईन फ्लू के मरीज के घर, वार्ड एव वहॉं के रहवासियों, आस-पास के ईलाकों का कॉन्टेक्ट सर्वेलेंस हेतु सर्वे का कार्य किया जा रहा है, दिनांक 14/03/2019 तक 275 घरों में से 1113 लोगों का सर्वे किया गया, जिसमें 28 लोगों को बुखार, सर्दी-खांसी, गले में खरास, एवं सांस लेने में तकलीफ की शिकायत मिली, सांस लेेने में तकलीफ होने वाले मरीजों को चिकित्सक से मिलकर आवश्यक उपचार हेतु सलाह दी गई है, एवं अन्य -बुखार, सर्दी-खांसी,गले में खरास वालें लोगों को लक्षण अनुसार आवश्यक दवाईयॉं दी गई। सभी मरीजों को सलाह दिया गया की भीड़-भाड़ जगहों पर न जावें और घर में पृथक से ही रहें । वर्तमान स्थिति में सर्वे के अनुसार स्वाईन फ्लू से संभावित मरीज नहीं पाये गये हैं एवं संबंधित संक्रमित लक्षण नहीं पायें हैं।


Share it
Top