खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत आज से, 9 हजार से ज्यादा खिलाडी दिखाएंगे अपनी प्रतिभा

खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत आज से, 9 हजार से ज्यादा खिलाडी दिखाएंगे अपनी प्रतिभा

पुणे : खेलो इंडिया यूथ गेम्स का दूसरा संस्करण बुधवार से महाराष्ट्र के पुणे में शुरू हो रहा है। 11 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 18 खेलों में 9 हजार से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इनके अलावा लगभग 4 हजार टीम स्टाफ और अधिकारी यहां मौजूद रहेंगे। मेजबान महाराष्ट्र से कुल 900 खिलाड़ियों का दल शामिल हुआ है। हालांकि, इसके आधिकारिक उद्घाटन से पहले ही कुछ खेलों के मुकाबले शुरू हो गए। जिम्नास्ट मोहम्मद रफी और प्रतिष्ठा सामंता इस संस्करण में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए।

अंडर-17 मेंस कैटेगरी में उत्तर प्रदेश के मोहम्मद रफी ने आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक में 68.25 स्कोर के साथ गोल्ड जीता। उत्तर प्रदेश के ही राज यादव ने 67.50 स्कोर के साथ सिल्वर और दिल्ली के तुषार कल्याण ने 66.90 स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया।

डिजिटल बना बालेवाड़ी कॉम्पलेक्स

मुख्य स्टेडियम बालेवाड़ी कॉम्पलेक्स में ज्यादातर खेलों का आयोजन होगा। इस स्टेडियम को डिजिटलाइज्ड किया गया है और शूटिंग रेंज को तकनीकी रूप से अपग्रेड किया गया। इस स्टेडियम में नेशनल गेम्स और कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स भी हो चुके हैं। इसके अलावा आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टिट्यूट में तीरंदाजी, एनडीए हॉकी ग्राउंड में महिला हॉकी, फ्लेम यूनिवर्सिटी और पुलिस ग्राउंड में फुटबॉल के मुकाबले होंगे।

मोदी ने की थी यूथ गेम्स की शुरुआत

पिछले साल दिल्ली में 31 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले खेलो इंडिया गेम्स की शुरुआत की थी। इसका लक्ष्य जमीनी स्तर पर खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करना था।


Share it
Top