NZ v IND : टीम इंडिया ने लिया हार का बदला, 7 विकेट से जीता दूसरा T-20

NZ v IND : टीम इंडिया ने लिया हार का बदला, 7 विकेट से जीता दूसरा T-20

नई दिल्ली : भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टी-20 मैच को भारत ने जीत लिया है।इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने न सिर्फ वेलिंग्टन टी-20 का बदला लिया बल्कि तीन मैच की सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली। अब तीसरा और निर्णायक मुकाबला 10 फरवरी दिन रविवार को हेमिल्टन में खेला जाएगा। इस मैच में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई रोहित शर्मा और क्रुणाल पांड्या ने। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। ये न्यूज़ीलैंड की धरती पर भारत की पहली टी-20 जीत रही। इससे पहले भारतीय टीम कभी भी न्यूज़ीलैंड की धरती पर कोई भी टी-20 मैच नहीं जीत सकी थी।

ऑकलैंड में खेले गए दूसरे टी-20 मैच से पहले भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड की धरती पर तीन टी-20 मैच खेले थे और तीनों ही मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। पिछला मैच जो कि वेलिंग्टन में खेला गया था उस मैच में तो भारत को टी-20 की अपनी सबसे बड़ी हार झेलनी पड़ी थी। इस मैच को भारत 80 रन से हारा था।

इस मैच में न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए। न्यूज़ीलैंड की ओर से सबसे ज़्यादा रन कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने बनाए उन्होंने अपने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। रॉस टेलर ने भी 42 रन की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से सबसे ज़्यादा तीन विकेट क्रुणाल पांड्या ने लिए। दो विकेट खलील अहमद ने तो एक-एक विकेट हार्दिक और भुवी ने लिए।

159 रन की चुनौती का पीछा करते हुए रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए अर्धशतक जड़ा। रोहित ने इस मैच में सबसे ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 रन, अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे अधिक अर्धशतक और टी-20 में सौ छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया। रोहित ने 29 गेंदों में 50 रन बनाए। इसके बाद धवन भी 30 रन बनाकर आउट हो गए। रिषभ पंत 40 रन तो धौनी 19 रन बनाकर नाबाद रहे।


Share it
Top