IND vs AUS 4th Test : ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 300 पर ऑल आउट, कुलदीप ने लिए 5 विकेट

IND vs AUS 4th Test  : ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 300 पर ऑल आउट, कुलदीप ने लिए 5 विकेट

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ जारी चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में 300 रनों का स्कोर खड़ा किया। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में ऑस्ट्रेलिया मेहमान टीम की ओर से पहली पारी में बनाए गए स्कोर के दम पर 322 रन पीछे है। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में मार्कस हैरिस (79) ने सबसे अधिक रन बनाए।

इसके अलावा, मार्नस लाबुसचाग्ने ने 38 और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 37 रनों का योगदान दिया। भारत के लिए इस पारी में कुलदीप यादव ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए, वहीं रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए। इसके अलावा, जसप्रीत बुमराह को एक सफलता हाथ लगी। कल के दोनों बल्लेबाज, पीटर हैंड्सकॉम्ब और पैट कमिंस आउट होकर पविलियन लौटे। दोनों बल्लेबाज बोल्ड हुए। मोहम्मद शमी ने पैट कमिंस को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका दिया। कमिंस कल के अपने स्कोर में बिना कोई इजाफा किए ही बोल्ड हो गए। गेंद पिच होने के बाद ज्यादा नहीं उछली और विकेटों से जा टकराई। इसके बाद बुमराह ने 37 के निजी स्कोर पर हैंड्सकॉम्ब को बोल्ड कर दिया।

इस बीच बारिश के कारण पहले सेशन में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। कल तीसरे दिन भी बारिश के कारण 16.3 ओवर कम फेंके गए थे जिसकी वजह से आज खेल नियमित समय से आधा घंटा पहले शुरू होना था लेकिन मौसम ने इसकी इजाजत नहीं दी।

इससे पहले, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खराब रोशनी के कारण अभी शुरू नहींं हो पाया। तीसरे दिन भी जब खराब रोशनी और बारिश के कारण खेल रोका गया तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 6 विकेट पर 236 रन था। क्रीज पर पीटरहैंड्सकॉम्ब और पैट कमिंस पर बल्लेबाजी कर रहे थे। भारत ने पहली पारी में सात विकेट पर 622 रन बनाए थे। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने 193 और ऋषभ पंत ने 159* रनों की पारी खेली थी।

कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने तीसरे दिन अपनी फिरकी का कमाल दिखाते हुए भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था। ऑस्ट्रेलिया जब छह विकेट पर 236 रन बनाकर फॉलोऑन बचाने के लिए संघर्ष कर रहा था तब तीसरे सत्र में बारिश उसके बचाव में आई जिसके बाद आगे का खेल नहीं हो पाया।

बारिश के कारण तीसरे दिन लगभग 16 ओवर का खेल नहीं हो पाया। इस वजह से चौथे दिन का खेल आधा घंटा जल्दी शुरू होना था लेकिन बारिश की वजह से ऐसा नहीं हो पाया। अब चूंकि खेल का नुकसान हुआ है ऐसे में पांचवें दिन का खेल भी 30 मिनट पहले शुरू होगा। यानी सोमवार को भी मैच सुबह 4:30 बजे शुरू होगा। ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंडसकॉम्ब (नाबाद 28) और पैट कमिन्स (नाबाद 25) ने सातवें विकेट के लिए 38 रन जोड़े हैं।


Share it
Top