बर्थडे स्पेशल : इन पारियों के दम पर मिताली राज ने लोगों को महिला क्रिकेट देखने पर कर दिया था मजबूर

बर्थडे स्पेशल : इन पारियों के दम पर मिताली राज ने लोगों को महिला क्रिकेट देखने पर कर दिया था मजबूर

नई दिल्ली : भारतीय महिला क्रिकेट की मजबूत स्‍तंभ मिताली राज सोमवार को अपना 36 वां जन्‍मदिन बना रही हैं। 3 दिसंबर 1982 में राजस्‍थान के जोधपुर में जन्‍मीं मिताली ने 10 साल की उम्र में बल्‍ला थामा था और सिर्फ सात के अंदर ही भारतीय टीम के अंदर अपनी जगह पक्‍की कर ली। मिताली ने अपने बेहतरीन बल्‍लेबाजी के दम पर महिला क्रिकेट को यहां तक लेकर आई कि, जहां लोग उनकी बल्‍लेबाजी और टीम को मैदान पर पर देखने के लिए मजबूर हो गए। अपने 20 साल के करियर में उन्‍होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किया, लेकिन पिछले कुछ दिनों में उनका नाम ज्‍यादा कोच रमेश पोवार के साथ विवाद को लेकर सुर्खियों में रहा।



कोच रमेश पोवार के साथ चलते विवाद के कारण उन्‍हें आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा और काफी कुछ उनके पक्ष में भी रहा। खैर कोच पोवार की छुट्टी होने के बाद अब यह विवाद भी धीरे- धीरे थमता दिख रहा है।पूरा विवाद महिला टी20 विश्‍व कप के सेमीफाइनल में टीम की सबसे अनुभवी खिलाड़ी मिताली को बाहर बैठाने के बाद उठा था।

डेब्‍यू मैच में जड़ा शतक

भारत की इस दिग्‍गज खिलाडी ने जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्‍यू किया था और अपने पहले ही मैच में उन्‍होंने नाबाद 114 रनों की पारी खेलकर टीम में अपनी जगह लगभग सुनिश्चित कर ली थी।2001 में इन्‍होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट करियर की शुरुआत की थी। वनडे के अलावा उन्‍होंने बेहतरीन बेल्‍लाबजी के दम पर टेस्‍ट टीम में भी अपनी जगह पक्‍की कर ली थी। टेस्‍ट क्रिकेट में करियर के तीसरे मैच में ही उन्‍होंने विश्‍व रिकॉर्ड बना दिया था। यह मैच इंग्‍लैंड के खिलाफ था, जहां उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट की सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया था। इस मुकाबले में उन्‍होंने 407 गेंदों पर 214 रन बनाए थे और क्रीज पर 598 मिनट टिकी रही थी।

6 हजार से अधिक रन बनाने वाले पहली महिला क्रिकेट

मिताली राज ऐसी पहली महिला क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने वनडे में 6 हजार या उससे अधिक रन बनाए।यहीं नहीं वनडे क्रिकेट में लगातार सात बार अर्धशतकीय पारी खेलने वाली भी पहली क्रिकेटर हैं. 20 साल के क्रिकेट करियर में उन्‍होंने 10 टेस्‍ट मैच, 197 वनडे और 85 टी20 मैच खेले गए हैं। टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने 1 शतक और 50 अर्धशतक लगाए, जबकि वनडे में 7 शतक और 51 अर्धशतकीय पारी खेली. टी20 में शतक लगाने का खाता हालांकि वह अभी तक खोल नहीं पाई, लेकिन अर्धशतक 17 लगाए हैं।


Share it
Top