हवाई जहाज से सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए भारतीय रेलवे ने लांच की फ्री दुर्घटना बीमा योजना, मिलेगा 50 लाख का स्वास्थ बीमा

हवाई जहाज से सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए भारतीय रेलवे ने लांच की फ्री दुर्घटना बीमा योजना, मिलेगा 50 लाख का स्वास्थ बीमा

नई दिल्ली। हवाई जहाज से सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए भारतीय रेलवे की कंपनी IRCTC 50 लाख रुपये का फ्री दुर्घटना बीमा ऑफर लाया है। इसके लिए यात्रियों को IRCTC की वेबसाइट से एयर टिकट बुक करना होगा। इसके लिए यात्रियों से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

यात्रियों को यह सुविधा टिकट की क्लास के आधार पर अलग-अलग मिलेगी। यह योजना भारती एक्सा सामान्य बीमा कंपनी के साथ मिलकर लाई गई है। योजना एक फरवरी से लागू होगी। भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC ) के प्रबंध निदेशक एम पी मल्ल ने बुधवार को दिल्ली में इसका ऐलान किया।

यह दुर्घटना बीमा कवर वन-वे और राउंड ट्रिप दोनों पर यात्रियों को मिलेगा। पत्रकारों से बातचीत करते हुए मल्ल ने बताया कि यह ऑफर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों प्रकार की फ्लाइट के टिकट बुकिंग पर उपलब्ध रहेगा। बीमा की यह रकम दुर्घटना में मृत्यु होने पर या पूर्ण विकलांग होने पर मिलेगी।

ट्रेन-18 में कैटरिंग सुविधाएं मुश्किल अब जुगाड़ खोज रहा है रेलवे

भारतीय रेलवे अत्याधुनिक ट्रेन-18 में कैटरिंग सुविधाओं के लिए पर्याप्त जगह बढ़ाकर इसे नया रूप देने जा रही है। मौजूदा ट्रेन में इसके लिए पर्याप्त स्थान नहीं है। आईआरसीटीसी ने कैटरिंग के लिए कम जगह होने का हवाला दिया है। साथ ही कहा है कि वे ट्रेन में कम जगह होने के कारण यात्रियों को सेवाएं नहीं दे पाएंगे।

सूत्रों के मुताबिक इस विशेष ट्रेन में मुसाफिरों को यात्रा के दौरान परोसी जाने वाली खानपान की चीजों को रखने के लिए स्थान नहीं है। आईआरसीटीसी के सुझाव के बाद रेलवे खानपान के लिए जगह बनाने में जुट गया है।

इस इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम का बोझ आईआरसीटीसी उठाएगी। बता दें कि आईआरसीटीसी की अधिकृत वेबसाइट से 5 से 6 हजार हवाई जहाज के टिकट बुक होते हैं। बीमा प्रीमियम की राशि एयरलाइन के टिकट बुकिंग पर मिलने वाले कमीशन की राशि में ही समायोजित की जाएगी।

उम्मीद है कि इससे आईआरसीटीसी के प्लेटफॉर्म से हवाई टिकट खरीदने वालों की संख्या बढ़ेगी। अभी ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा करीब पचास पैसे प्रति यात्री की दर से उपलब्ध होता है।


Share it
Top