India vs New Zealand 3rd T20 : फाइनल जीतने के लिए टीम इंडिया के सामने 213 रन का टारगेट

India vs New Zealand 3rd T20 : फाइनल जीतने के लिए टीम इंडिया के सामने 213 रन का टारगेट

नई दिल्ली : हेमिल्टन में खेले जा रहे तीसरे और फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के सामने 213 रन का विशाल लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी खिलाड़ियों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में चार विकेट के नुकसान पर 212 रन का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया।डेरिल मिचेल (7) और अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर () रन बनाकर नाबाद लौटे।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने धमाकेदार शुरुआत की। मेजबान टीम को पहला झटका 80 के कुल स्कोर पर लगा। पारी की शुरुआत टीम सीफर्ट और कॉलिन मुनरो ने की। दोनों शतकीय साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे। तभी 8वें ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव ने यह साझेदारी तोड़ी।

विकेट के पीछे धोनी ने जबरदस्त फुर्ती दिखाते हुए सीफर्ट की गिल्लियां बिखेर दी। सीफर्ट ने 25 गेंदों में 43 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 3 छक्के लगाए। पहला विकेट गिरने के बावजूद कॉलिन मुनरो ने अपना आक्रामक खेल जारी रखा।

बिना किसी दबाव के खेलते हुए उन्होंने 40 गेंदों में ताबड़तोड़ 72 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से पांच चौके और पांच छक्के भी निकले। उन्हें भी कुलदीप यादव ने हार्दिक पांड्या के हाथों लपकवाया।

अगले ही ओवर में कप्तान केन विलियमसन के रूप में न्यूजीलैंड को तीसरा और करारा झटका लगा। 20 गेंदों में 27 रन बना चुके विलियमसन अब रनगति बढ़ाना चाहते थे तभी खलील अहमद ने उन्हें कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट करवाया।

150 के स्कोर में तीसरा विकेट गिरने के बाद कॉलिन डी ग्रैंडहोम और नए बल्लेबाज डेरिल मिचेल ने आतिशी शॉट खेलने शुरू किए। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 22 गेंदों पर 43 रन की तेज साझेदारी हुई। 18.2 ओवर्स में जब टीम का स्कोर 193 रन पहुंच चुका था तब ग्रैंडहोम 16 गेंदों में 30 रन बनाकर भुवी की एक जबरदस्त गेंद पर कॉट बिहाइंड हुए।

इसके पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। फाइनल मुकाबले के लिए रोहित ने युजवेंद्र चहल की जगह 'चाइनामैन' कुलदीप यादव को पहली बार टी-20 सीरीज में मौका दिया।

दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने भी लॉकी फर्ग्यूसन की जगह ब्लेयर टिकनर के रूप में एक बदलाव किया है। मौजूदा सत्र में सफलता के कई झंडे गाड़ने वाली भारतीय क्रिकेट टीम यह टी-20 सीरीज जीतकर विदेशी सरजमीं पर एक और नई इबारत लिखना चाहेगी।


Share it
Top