हरियाणा : तीन छात्रों ने किया कमाल, मिट्टी में रहेगी चिप और किसान को ऐसे करेगी खबरदार

हरियाणा : तीन छात्रों ने किया कमाल, मिट्टी में रहेगी चिप और किसान को ऐसे करेगी खबरदार

पानीपत। तीन छात्रों ने एक कमाल के आइडिया पर काम किया है। किसानों की कई समस्‍याओं का समाधान हो जाएगा। उन्‍हें घर बैठे-बैठे ही खबर हो जाएगी कि जमीन के लिए क्‍या करना है। हालांकि यह प्रयोग प्रारंभिक स्थिति में है। अगर यह कामयाब हो जाता है तो किसानों को बड़ी मदद मिल जाएगी। यह सब होगा महज एक चिप से। आप भी जानिये, क्‍या है ये चिप और कैसे करती है काम।


राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में चल रहा टेकस्पर्धा 18 प्राइम कार्यक्रम नए आविष्कारों के नाम रहा। एक तरफ जहां रोबोट्स के बीच युद्ध हुआ तो दूसरी ओर से तीन विद्यार्थी इंजीनियरों की टीम ने एक ऐसी चिप प्रदर्शित की, जो किसान के लिए लाभकारी होगी। यह बताएगी कि खेत को कितने पानी की कब-कब जरूरत है। साथ ही मौसम का हाल भी किसान को बता देगी ताकि वे सिंचाई को लेकर तैयारी कर सकें। श्रीकृष्णा, रजत और कार्तिक ने यह चिप बनाई है। उन्होंने बताया कि एक बॉक्स में डालकर इस चिप को खेत में रखा जाएगा। मूलत: यह मिट्टी की नमी को मापकर किसान को संकेत देगी। खेत की जुताई के समय इसे बाहर निकाला जा सकता है। यह माइक्रो-इनोवेटर इवेंट के तहत प्रोजेक्ट रखा गया था।

अनूठा है पर्व

कार्यक्रम के दूसरे दिन संस्थान के निदेशक पद्मश्री डॉ.सतीश कुमार ने विद्यार्थियों के मॉडलों को अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होती है। आविष्कार करने की ललक ही देश को आगे बढ़ा सकती है। संस्थान के विद्यार्थी अपने आविष्कारों से देश की प्रगति में भागीदारी करें। उत्तरी भारत का यह सबसे बड़े कॉलेज कार्यक्रमों में से अपने आप में एक अनूठा पर्व है। यहां कई दूसरे कॉलेज के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया, जिसमें एनआइटी जालंधर, आइआइटी खडग़पुर एवं एनआइटी अलाहाबाद शामिल रहे। तकनीकी कार्यक्रम जैसे ब्लैक बॉक्स और एक्सकैलिबर में छात्रों ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया।

रोबोट्स भिड़े

एल ब्लॉक के रण में वॉर ओ बोट्स के तहत छात्रों के स्व रचित रोबोटों के बीच संग्राम देखने मिला। इंवेट कोआर्डिनेटर देवेश ने बताया कि इसके तहत रोबोट्स का तीन चरणों में युद्ध कराया गया। पहले चरण में आत्मरक्षा का रहा। दूसरे और तीसरे चरण में हथियारों से लैस करके रोबोट्स को एक-दूसरे पर हमले के लिए छोड़ दिया गया। सात-सात मिनट के तीन राउंड हुए। यह युद्ध तीन दिन चलेगा। 28 अक्टूबर को इसका फाइनल वार होगा। तकनीकी कार्यक्रमों के साथ साथ ए-ई लॉन में इन्फोर्मल्स कार्यक्रमों में भी विद्यार्थियों का जमावड़ा लगा रहा।

28 को स्टार नाइट

टेकस्पर्धा 18 प्राइम की कोआर्डिनेटर उदीशा ने बताया कि कार्यक्रम के आखिरी दिन रविवार को स्टार नाइट का धमाल रहेगा। इसमें ख्वाबां वाली राह फेम पंजाबी गायक अखिल और एनआइटी के पुरातन छात्र विवान विद्यार्थियों का भरपूर मनोरंजन करेंगे। इसके लिए विद्यार्थियों ने वर्ग अनुसार टिकट रखी हैं।



Share it
Top