Facebook और Instagram ने ब्लॉक किए कई अकाउंटस, जानिए क्या है वजह

Facebook और Instagram ने ब्लॉक किए कई अकाउंटस, जानिए क्या है वजह

नई दिल्लीं : फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर करीब 30 अकाउंट और इंस्टाग्राम पर 85 खातों को ब्लॉक कर दिया है। फेसबुक ने ये कदम अमेरिका में मध्यावधि चुनाव में हस्तक्षेप की आशंका और उनके तार विदेशी संस्थाओं से जुड़े होने की चिंताओं के मद्देनजर उठाया है। फेसबुक को इस बात का संदेह था कि ये सभी अकाउंट्स अमेरिकी मध्यवर्ती चुनावों में दखल दे सकते थे और इन अकाउंट्स के कुछ विदेशी संस्थाओं से जुड़े होने की आशंका भी जताई जा रही थी। फेसबुक ने इसकी जानकारी अपने ब्लॉग के जरिए दी है।

फेसबुक ने अपने ब्लॉग में लिखा कि इन अकाउंट्स के बारे में उसे जानकारी अमेरिकी कानून प्रवर्तन की ओर से रविवार को मिली थी। अमेरिकी कानून प्रवर्तन को हाल ही में इन अकाउंट्स की गतिविधियों से पता चला था कि ये लोग चुनाव में देख सकते हैं। रिपोर्ट के बाद फेसबुक को भी इन अकाउंट्स पर संदेह हुआ और उसके बाद कंपनी ने तत्काल रूप से 30 फेसबुक व 85 इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्लॉक कर दिया, हालांकि इन अकाउंट्स की जांच अभी भी चल रही है।

पिछले महीने भी ब्लॉक किए थे अकाउंटस

बता दें कि इससे पहले पिछले महीने भी फेसबुक ने एक विपणन समूह से जुड़े 68 पेज एवं 43 अकाउंट बंद कर दिए थे, जिनके बारे में माना जा रहा है कि वे ब्राजील में राष्ट्रपति चुनाव के दक्षिणपंथी उम्मीदवार जेयर बोलसोनारो के पक्ष में प्रचार कर रहे थे। फेसबुक ने एक बयान जारी कर कहा था, 'गलतबयानी और स्पैम की हमारी नीतियों का उल्लंघन' करने के लिए हमने 'रापोसोस फर्नांडेज एसोसिएट्स' (आरएफए) से जुड़े पेज एवं अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की है। यह कार्रवाई हमारी स्पैम नीतियों का उल्लंघन करने के लिए की गई।

बेहद चर्चा में हैं अमेरिका के मिड-टर्म चुनाव

अमेरिका के मिड-टर्म चुनाव इस बार बेहद चर्चा में हैं। इसे सीधे-सीधे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की साख से जोड़कर देखा जा रहा है। कार्यकाल के बीच में होने वाले इन चुनावों से ट्रंप की सत्ता पर भले कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन उनकी प्रतिष्ठा पर प्रभाव जरूर पड़ेगा। इसके अलावा ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी को 100 सदस्यों वाले उच्च सदन यानी सीनेट में बहुमत गंवाने का डर भी है। अगर सीनेट में डेमोक्रेट्स का बहुमत हो गया, तो अपने बाकी कार्यकाल में ट्रंप को फैसले लेने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। अभी सीनेट में रिपब्लिकन की 51 सीटें हैं।

Share it
Top