नई बाइक और कार खरीदने पर मिल सकता है भारी डिस्काउंट

नई बाइक और कार खरीदने पर मिल सकता है भारी डिस्काउंट

नई दिल्ली। वाहनों की बिक्री घटने के चलते कंपनियों और डीलरों के पास गाड़ियों का स्टॉक बढ़ रहा है। इसे घटाने के लिए ऑटोमोबाइल कंपनियां बाइक और कार खरीदने पर भारी डिस्काउंट दे सकती हैं। ऑटोमोबाइल एसोसिएशन फाडा के एक अधिकारी के मुताबिक हाल ही में सबसे ज्यादा डिस्काउंट दिसंबर 2018 में दिया गया है। दिसंबर 2017 से अगर तुलना करें तो दिसंबर 2018 में 60 से 70 फीसद ज्यादा छूट दी गई है, जो फरवरी तक जारी रही। इसके बावजूद भी स्टॉक बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अब ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट मानते हैं कि कार कंपनियां अपने मॉडल्स पर छूट बढ़ा सकती हैं।

फ्री इंश्योरेंस से लेकर 70 हजार रुपये तक का कैश डिस्काउंट दे रहे हैं

फिलहाल कई ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने वाहनों पर पहले साल का फ्री इंश्योरेंस से लेकर 70 हजार रुपये तक का कैश डिस्काउंट दे रहे हैं। इसके साथ ही आठ लाख रुपये तक के ऑटो लोन पर पहले दो साल के लिए शून्य ब्याज दर का भी ऑफर चल रहा है। कंपनी उन नई गाड़ियों पर भी भारी छूट दे रही है जो लॉन्च होने के बाद ग्राहकों को उम्मीद के मुताबिक आकर्षित नहीं कर सकीं।

जनवरी महीने में हुई कुल 2,80,125 वाहनों की बिक्री

ऑटो इंडस्ट्री पिछले साल सितंबर महीने से ही बिक्री में कमी झेल रही है। इंडस्ट्री के विशेषज्ञों का मानना है कि ज्यादा ब्याज, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें और लोकसभा चुनाव से पहले अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है जिसके चलते बिक्री में कमी आई है। वहीं, कुछ ऑटो डीलरों का मानना है कि तीन साल का बीमा एक साथ कराने के नियम की वजह से भी बिक्री में कमी आई है। इससे गाड़ी खरीदते समय किए जाने वाले भुगतान की रकम में 30 हजार रुपये तक का इजाफा हो गया है। इसके अलावा बीते त्योहारी सीजन में भी उम्मीद के मुताबिक बिक्री नहीं हुई है जिसके चलते गाड़ियों का स्टॉक जमा हो गया है। इस वजह से कार निर्माता कंपनियों और डीलरों पर डिस्काउंट बढ़ाने का दबाव है, ताकि बची हुई इन्वेंट्री खाली हो सके।


Share it
Top