अब सफर में नहीं रोकनी पड़ेगी यूरिन, स्टार्टअप ने बनाया ऐसा बैग जो आएगा महिलाओं के भी काम

अब सफर में नहीं रोकनी पड़ेगी यूरिन, स्टार्टअप ने बनाया ऐसा बैग जो आएगा महिलाओं के भी काम

अहमदाबाद : आमतौर पर कहीं यात्रा पर जाने या भीड़ भरे इलाकों में यूरिन की समस्या काफी परेशान करने वाली होती है, खासकर महिलाओं के लिए। बार-बार यूरिन जाने से बचने के चक्कर में लोग कईं बार तो पानी तक पीना कम कर देते हैं। वहीं महिलाओं के लिए यह और ज्यादा बड़ी समस्या है क्योंकि डॉक्टरों का भी कहना है कि यूरिन ज्यादा देर तक रोकना खतरनाक हो सकता है।

इसी समस्या का समाधान अहमदाबाद के एक स्टार्टअप ने ढूंढ निकाला है। इस स्टार्टअप ने एक ऐसी चीज बनाई है जो कही भी आपको परेशान नहीं होने देगी। खबरों के अनुसार अहमदाबाद आईआईएम के सेंटर ऑफ इनोवेशन इन्क्यूबेशन एंड आंत्रप्रेन्योरशिप में बने एक स्टार्टअप ने डिस्पोजल यूरिन बैग बनाए हैं। यह बैग महिला और पुरुषों दोनों के लिए हैं।

इन बायोडिग्रेडेबल बैग्स में एक विशेष प्रकार का जेल दिया गया है जो यूरिन के संपर्क में आते ही उसे ठोस बना देता है बदबू रहित होता है और कहीं भी आसानी से रखा या कचरे के डिब्बे में डाला जा सकता है।इसे बनाने वाले सिद्धांत टावरवाला के अनुसार यह आइडिया शर्मसार करने वाले अनुभवों से आया है। मैं 15 साल का था तब से यात्राएं कर रहा हूं और यह समस्या अक्सर सामने आती है कि समय पर यूरिन के लिए जगह नहीं मिलती। मैंने तय किया कि इस समस्य को में अवसर में बदलूंगा और आखिरकार मैंने यह बैग बनाया। यह प्रोडक्ट यात्रा कर रहे लोगों के अलावा दिव्यांगों द्वारा भी उपयोग किया जा सकता है।

Share it
Top