जानें, कितना बड़ा हो आपका रिटायरमेंट फंड

जानें, कितना बड़ा हो आपका रिटायरमेंट फंड

लोगों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि उनका रिटायरमेंट फंड कितना बड़ा होना चाहिए, जिससे उनकी बाकी जिंदगी आराम से कट जाए? हम इसी पर चर्चा करेंगे कि आपका रिटायरमेंट फंड कितना होना चाहिए। एक पर्याप्त रिटायरमेंट फंड बनाने की तैयारी जितनी जल्दी शुरू कर दी जाए, उतना ही अच्छा होता है। अपने रिस्क प्रोफाइल के हिसाब से एक सही अनुपात में इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश से यह लक्ष्य हासिल हो सकता है।

सबसे जरूरी बात यह है कि आप रिटायरमेंट फंड की गणना आखिर कैसे करेंगे? तो हम बता रहे हैं कि यह कैलकुलेशन किस प्रकार किया जाएगा।

स्टेप-1

इसके लिए आपको कुछ अनुमान लगाना पडे़गा, जैसे आप कितने साल की उम्र में रिटायर होना चाहते हैं, जीवन प्रत्याशा, रिटायरमेंट फंड बनाने के दौरान किए गए निवेश पर कितना रिटर्न मिलेगा, रिटायरमेंट के बाद आपके निवेश पर रिटर्न रेट और महंगाई दर। गणना शुरू करने के लिए आप इन आंकड़ों को एक एक्सेल शीट पर दर्ज कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, मानकर चलते हैं कि आपकी वर्तमान आयु 30 साल है, माना आप 60 साल में रिटायर होंगे, आपकी जीवन प्रत्याशा 85 साल है, रिटायरमेंट फंड बनाने के दौरान रिटर्न का रेट 14 फीसदी है, रिटायरमेंट के बाद रिटर्न का रेट 8 फीसदी और महंगाई दर सात फीसदी है। टेबल देखें।

इस आंकड़े से आप यह कैलकुलेट कर सकते हैं कि आपके रिटायर होने में कितना वक्त बचा है, रिटायरमेंट के बाद आपके पास कितना साल बचा है और इन्फ्लेशन एडजस्टेड रिटर्न क्या है। इस तरह, आपके रिटायर होने में 30 साल बचे हैं, रिटायरमेंट के बाद आपके पास 25 साल हैं और इन्फ्लेशन एडजस्टेड रिटर्न 0.93 फीसदी है।

स्टेप-2

अगला कदम इसकी गणना करना है कि रिटायरमेंट के बाद जीवन-यापन के लिए आपको कितने पैसों की जरूरत होगी। आप इसकी गणना अपने वर्तमान सालाना खर्च को बढ़ाकर भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लिया जाए कि आपका मौजूदा मासिक खर्च 60,000 रुपये (या 7.2 लाख सालाना) है। आप रिटायरमेंट के बाद अपने खर्च का आकलन एक्सेल में फ्यूचर वैल्यू फॉर्मूला के आधार पर कर सकते हैं। रिटायरमेंट पर आपका इन्फ्लेशन एडस्टेड सालाना खर्च लगभग 54.80 लाख रुपये आएगा।

स्टेप-3

अब आप रिटायरमेंट फंड कैलकुलेट करने के लिए तैयार हैं। कैलकुलेशन के लिए हमने रिटायरमेंट के बाद सालाना खर्च 54.80 लाख रुपये तय किया था, रिटायरमेंट के बाद आपके पास 25 वर्षों का समय है और इन्फ्लेशन एडजस्टेड रिटर्न 0.93 फीसदी है। हमने इन्फ्लेशन एडस्टेड रिटर्न का इस्तेमाल इसलिए किया है, क्योंकि महंगाई से आपका रिटर्न ताउम्र घटता रहेगा।

हमारा रिटायरमेंट फंड करीब 12.28 करोड़ रुपये का आएगा।

स्टेप -4

जब आपको पता चल जाता है कि आपको रिटायरमेंट फंड के लिए कितने पैसों की जरूरत है, तो आप यह भी कैलकुलेट कर सकते हैं कि रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए आपको मासिक कितनी रकम का निवेश करना होगा। एक्सेल शीट पर इसे कैलकुलेट करने के लिए आप पीएमटी फॉर्म्युला का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैलकुलेशन के हिसाब से आपको इक्विटी म्यूचुअल फंड में हर महीने 22,360 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी।

Share it
Top