आयुर्वेद ने भी इसे माना फायदेमंद गोमूत्र पीने से होते हैं काफी सारे फायदे

आयुर्वेद ने भी इसे माना फायदेमंद गोमूत्र पीने से होते हैं काफी सारे फायदे

रायपुर । धार्मिक अवसरों पर गाय की दूध, दही, घी आदि का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा गाय का गोबर और मूत्र भी पवित्र माना जाता है. हमारे पूर्वज स्वस्थ रहने के लिए गोमूत्र को दवाइयों के रूप में इस्तेमाल करते थे. पर अभी विज्ञान ने भी इस बात को साबित कर दिया है कि गोमूत्र एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है. आइए जानते हैं गोमूत्र से होने वाले फायदे के बारे में.

1. गोमूत्र में नाइट्रोजन, कॉपर, फॉस्‍फेट, यूरिक एसिड, पोटैशियम, यूरिक एसिड, क्‍लोराइड और सोडियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो विष नाशक और जीवाणु नाशक होते हैं. इसके अलावा यह पाचन क्रिया को भी बढ़ाता है.

2. गोमूत्र के इस्तेमाल से कई प्रकार के दर्द मिटते हैं और इसके अलावा पेट के रोग, स्किन प्रॉब्लम , श्वास रोग (दमा), आंतों से जुड़ी बीमारियां, पीलिया, आंखों से संबंधित बीमारियां, अतिसार (दस्त) जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

3. आयुर्वेद कहता है कि शरीर में बीमारियों का कारण मुख्य रूप से 3 दोष होते हैं और गोमूत्र इन तीनों दोषों का ही नाश करता है.

4. जो व्यक्ति गोमूत्र का सेवन करते हैं उनका दिल और दिमाग स्वस्थ रहता है. मेडिकल साइंस के अनुसार गोमूत्र पीने वाले लोगों का नर्वस सिस्टम सही रहता है.

5. गोमूत्र के सेवन से शरीर में मौजूद कई प्रकार के विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं.

6. आयुर्वेद के अनुसार गोमूत्र का सेवन करने पर कमजोरी और मोटापा दूर होता


Share it
Top