1मिनट का टेस्ट बता सकता है कि कितने वर्ष तक जिएंगे आप

1मिनट का टेस्ट बता सकता है कि कितने वर्ष तक जिएंगे आप

नई दिल्ली : क्या आप यह जानना चाहते हैं कि आपका शरीर कितना स्वस्थ है और आप कितने समय तक जिंदा रह सकते हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको एक आसान टेस्ट करना होगा, जो यह बताएगा कि आपका शरीर कितना साथ दे रहा है। आपका दिल कितना मजबूत है। इसके लिए आपको सीढ़ियों पर चढ़ना होगा।

एक मिनट में आप कितनी सीढ़ियां चढ़ते हैं, इससे आप खुद जान सकते हैं कि आपका शरीर और दिल कितना मजबूत है। अगर आप ज्यादा तेजी से सीढ़ियां नहीं चढ़ पाते हैं, तो कोई बात नहीं धीरे-धीरे इसकी प्रैक्टिस करें। यह आपके स्टेमिना को बढ़ाएगा और दिल को स्वस्थ रखने में मददगार होगा। यदि आप तेजी से सीढ़ियां चढ़ सकते हैं, तो एक-एक सीढ़ी छोड़कर चढ़ने की कोशिश करें। इसके बाद दो-दो सीढ़ियों को छोड़कर चढ़ने की कोशिश करें।

यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी की ओर से किए गए एक अध्ययन में यह पता चला है कि कुछ एक्सरसाइज से आप पता कर सकते हैं कि दिल की बीमारियों, तनाव और कैंसर से किसी व्यक्ति की मृत्यु होने की आशंका कितनी है। एक मिनट में चार-चार सीढ़ियां चढ़ते हुए कोई व्यक्ति जिनती अधिक सीढ़ियां चढ़ सकता है, वह यह बात बताती है कि वह कितना स्वस्थ है और उसके समय पूर्व मृत्यु होने की आशंका कितनी कम है।

शोध के लेखक डॉक्टर जेस्यूस पेटेरियो ने कहा कि हमारे नतीजे बताते हैं कि एक्सरसाइज के फायदे हैं और इससे दीर्घआयु मिलती है व मनुष्य स्वस्थ रहते हैं। यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में कार्डियोलॉजिस्ट पेटेरियो ने कहा कि इसके साथ ही आपने बॉडी वेट को कम रखें, फिजिकल एक्टिविटी करें जिसका ब्लड प्रेशर और लिपिड पर सकारात्मक असर पड़ता है, इससे ट्यूमर के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

Share it
Top