तीन भारतीयों पर लगा भेदिया कारोबार का आरोप

तीन भारतीयों पर लगा भेदिया कारोबार का आरोप

न्यूयॉर्क: अमेरिका में एक भारतीय आईटी कॉन्ट्रैक्टर उसकी पत्नी और पिता पर भेदिया कारोबार का आरोप लगा है. आईटी कॉन्ट्रैक्टर ने एक निवेश बैंक की सिंगापुर शाखा में काम करने के दौरान ग्राहक संबंधी गोपनीय जानकारी चुरा ली थी और वह जानकारी उसने गैरकानूनी ढंग से दूसरों को दी.

सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने एक वक्तव्य में कहा कि भारतीय नागरिक 36 वर्षीय राजेश्वर ने विलय, अधिग्रहण और निविदा प्रस्ताव के बारे में गैर सार्वजनिक जानकारी भारत में रहने वाली अपनी पत्नी दीप्ति गंदरा और पिता लिंगा राव गन्नामानेनी को दी. राजेश्वर का अंतिम ज्ञात पता सिंगापुर का है.

एसईसी ने इस कथित कारोबार के सिलसिले में अमेरिका के तीन ब्रोकरेज खातों से जुड़ी संपत्तियों और अमेरिका के एक बैंक खाते पर कुर्की का अदालती आदेश प्राप्त कर लिया है.

एसईसी की शिकायत में कहा गया है कि दिसंबर 2013 से अगस्त 2016 के बीच राजेश्वर ने निवेश बैंक में सीनियर सॉफ्टवेयर कंसल्टैंट के अपने पद का दुरुपयोग करते हुए कम से कम 40 विलय, अधिग्रहण, निविदा प्रस्ताव तथा निवेश बैंक के ग्राहकों से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण, संवेदनशील तथा बेहद गोपनीय जानकारी चुरा ली.

यह जानकारी उसने अपनी पत्नी तथा पिता के साथ साझा की, जिन्होंने उसका इस्तेमाल करते हुए करीब 6,00,000 डॉलर का नाजायज लाभ उठाया.

Share it
Top