Indonesia plane crash : ब्लैक-बॉक्स मिला, अब पता लग सकेगी दुर्घटना की वजह

Indonesia plane crash : ब्लैक-बॉक्स मिला, अब पता लग सकेगी दुर्घटना की वजह

इंडोनेशिया : लॉयन एयर के दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान से एक ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है। इंडोनेशिया की राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा समिति के प्रमुख ने यह जानकारी दी। उनका कहना है कि एक नए विमान के गिरने के पीछे क्या वजह थी, इसका पता लगाने में ब्लैक बॉक्स से मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, 'हमें एक ब्लैक बॉक्स मिला है। हमें नहीं पता है कि यह एफडीआर (फ्लाइट डेटा रेकॉर्डर) या सीवीआर (कॉकपिट वॉइस रेकॉर्डर) है।

गौरतलब है कि 29 अक्टूबर की सुबह इंडोनेशिया की लॉयन एयरलाइन का विमान सुबह क्रैश हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी 189 यात्रियों और क्रू मेंबर्स के साथ सभी के मारे जाने की खबर सामने आई थी। जकार्ता से उड़ान भरने के 13 मिनट बाद ही विमान क्रैश हो गया था। कुछ ही महीने पहले सेवा में लिया गया बोइंग-737 मैक्स विमान जकार्ता से उड़ान भरने के बाद रडार से गायब हो गया था और इसे जकार्ता लौटने के लिए कहे जाने से पहले ही यह जावा के समुद्र में गिर गया था।

आपको बता दें कि लॉयन एयरलाइन तेजी से उभरती लो कॉस्ट एयरलाइन है, जिसके सेफ्टी रिकॉर्ड्स इतने अच्छे नहीं है। ये प्राइवेट एयरलाइन 1999 में शुरू हुई थी।हर दिन लॉयन एयरलाइन की 17,000 हजारे से ज्यादा द्वीपों में और इंटरनेशनल फ्लाइट्स उड़ान भरती हैं। यात्रियों की संख्या के हिसाब से बात की जाए तो मलेशिया बेस्ड एयर एशिया के बाद ये देश की सबसे बड़ी एयरलाइन है। सोमवार से पहले किसी बड़ी दुर्घटना में इस एयरलाइन का नाम आखिरी बार 2004 में सामने आया था। सोमवार को हुई इस दुर्घटना से इंडोनेशिया की एविएशन सेफ्टी को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि यूरोपियन यूनियन और अमेरिका ने उस पर से बैन हटा लिया था।


Share it
Top