SUNSTAR TV

झीरमकांड : एसआईटी जांच में अब तक क्या हुआ, श्वेत पत्र जारी करें राज्य सरकार-अमित जोगी शारीरिक रिलेशन के समय ये होती है महिलाओं की प्रमुख इच्छाएं आज से नौतपा आरंभ, जानिए क्यों तपते हैं यह 9 दिन खूबसूरत महिलाओं की पहली पसंद होते हैं सांड जैसी मर्दाना पावर वाले मर्द कृषि उत्पादों की पहुंच बढ़ाने और दवाओं के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार की रणनीति तैयार सपाट पिचों पर बोलिंग का आदी हूं, तो चिंता नहीं : युजवेंद्र चहल मैं अच्छा खिलाड़ी या बुरा! लेकिन लोग मेरी बात करते हैं : दिनेश कार्तिक कपिल देव का वह वर्ल्ड कप उठाना, मेरा सबसे यादगार पल : सुनील गावसकर मॉर्गन की उंगली में लगी चोट केंद्र ने SC से कहा- राफेल डील में PMO का दखल नहीं, सभी याचिकाएं हों खारिज फेसबुक ने 2.2 अरब फेक अकाउंट हटाकर बनाया अब तक का रिकॉर्ड सूरत अग्निकांड : पुलिस और प्रशासन ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू, कोचिंग के संचालक भार्गव भूटानी गिरफ्तार करारी हार के बाद अरविंद केजरीवाल ने बदला फेसबुक कवर फोटो, लिखा- लड़ेंगे जीतेंगे राहुल से मनमोहन बोले- हार जीत लगी रहती है, इस्तीफे की जरूरत नहीं पश्चिम बंगाल में BJP की जबरदस्त जीत के बाद क्या खतरे में ममता सरकार? आज अपनी तैयारी परखेगी टीम इंडिया, न्यूजीलैंड से होगा पहला अभ्यास मैच नतीजों से पहले हेमा मालिनी को लग रहा था डर, मौका मिला तो बनना चाहेंगी मंत्री गाजीपुर में दरवाजे पर बैठे जिला पंचायत सदस्य की गोली मार कर हत्या नॉर्थ कोरिया बोला- पहले रुख बदले अमेरिका, फिर होगी परमाणु वार्ता विधवा और परित्यक्ता महिलाओं के लिए 27 मई को ’साथी दिवस’ का आयोजन

दिल्ली पुलिस ने एटीएम ठगी करने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार

Som Dewangan 18-05-2019 17:02:32



नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने शनिवार को एक एटीएम क्लोनिंग करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। उन्हें इनके पास से क्लोनिंग में इस्तेमाल होने वाले सामान को भी मिला है। जानकारी अनुसार यह मामला पश्चिम दिल्ली का है। बता दें कि दिल्ली एनसीआर में एटीएम से फर्जी लेन-देन का मामले रोज सुनने को मिलते हैं। ये बदमाश इतने शातिर होते हैं कि दूर बैठकर ही लोगों के एटीएम से पैसे निकाल लेते हैं। कार्डधारक को इसका पता मोबाइल पर बैंक की तरफ से पैसे निकाले जाने का मैसेज आने पर पता चलता है, जब-तक वह इसे लेकर कुछ सोचता है तब-तक उनका बैंक अकाउंट खाली हो चुका होता है। 

टेक्नलॉजी के इस दौर में साइबर सुरक्षा काफी अहम हो गया है। इसे लेकर रोज कोई न कोई उपाय किए जाते हैं। खासकर एटीएम को सुरक्षित बनाने के लिए कई इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके बाद भी यह सुरक्षित नहीं हो रहा है। एटीएम से लोगों को लूटने के लिए  एटीएम फ्रॉड और कार्ड क्लोनिंग जैसे रोज नई-नई तरीके ढूंढ रहे हैं। 

ठग कैसे करते हैं एटीएम क्लोनिंग

प्रत्येक एटीएम में काले रंग की एक मैग्नेटिक स्ट्रिप होती है, इसी में आपके एकाउंट से जुड़ी सारी जानकारियां सेव रहती हैं। इस जानकारी से ठग 'स्किमर' नाम के एक डिवाइस का इस्तेमाल कर आपके कार्ड का एक क्लोन बना लेते हैं। ठग इस डिवाइस को कार्ड स्वाइप मशीन में लगा देते हैं। वहीं जब कोई भी अपना एटीएम उसमें डालकर गोपनीय जानकारी फीड कर रुपये निकालता है तो सारी गोपनीय जानकारी स्कैन हो जाती है। डाटा स्किमर डिवाइस की मेमोरी में सेव हो जाता है।

सावधानी है बचाव

एटीएम क्लोनिंग की घटनाओं से बचने के लिए सावधानी ही एक मात्र बचाव का उपाय है। यदि आप थोड़ी भी लापरवाही करते हैं तो आप भी इसके शिकार हो सकते हैं। एटीएम से रुपये निकालने के लिए बिना गार्ड के एटीएम का प्रयोग करने बचें। ठग ऐसे एटीएम में स्कीमर डिवाइस असानी से लगा लेते हैं। एटीएम से रकम निकालने से पूर्व पहले जांच लें कि कोई स्कीमर तो स्वाइप करने वाली जगह पर नहीं लगी है। स्वैपिंग प्वाइंट के अगल-बगल हाथ लगाकर देखें। कोई अतिरिक्त संदिग्ध वस्तु नजर आए तो सावधान हो जाएं। स्कीमर की डिजाइन ऐसी होती है कि वह मशीन का पार्ट लगे।

Share On Facebook

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :