गोवा में 49 वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव संपन्न, यंहा पढ़िए सम्पूर्ण खबरे..

गोवा में 49 वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव संपन्न, यंहा पढ़िए सम्पूर्ण खबरे..

नंदिनी तिवारी,

गोवा : भारत मे 49वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन गोवा मे हुआ। जिसका उदघाटन 20 नबम्बर को गोवा के राज्यपाल मृदुलासिन्हा, सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने गोवा राज्य के मंत्री के साथ प्रसिद्ध फिल्मी कलाकार अक्षय कुमार और करण जौहर की उपस्थिति मे किया गया ,इसका समापन 28 नबम्बर को केंद्रीय पर्यटन मंत्री केजे अल्फन्सो ,केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाईक, गोवा राज्यपाल मृदुलासिन्हा,पंजाब राज्यपाल बी पी सिंह, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी और सूचना प्रसारण सचिव अमित खरे की उपस्थिती मे श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम पणजी मे सम्पन्न हुआ । इस आयोजन की शुभारभ फिल्म "द एस्परन पेपर"

थी जो रोमांच और भव्यता की कहानी थी जबकी समापन फिल्म जर्मन फिल्म सील्ड लिप्स के साथ हुआ ।


समुद्र के किनारे बसी इस सुंदर जगह पर इन नौ दिन न सिर्फ भारत से बल्कि विदेशो से भी सिनेमा प्रेमी, दर्शक निदेशक ,निर्माता ,कलाकार और फिल्म निर्माण से जुडे सभी लोग जिसमे कैमेरामेन तकनीशियन ,ड्रेस और सेट डिजाइनर आदी का समागम रहा। इस आयोजन मे कुल 68 देशो की 212 फिल्म दिखाई गई जिनमे से 15 फिल्मे अंतराष्ट्रीय फिल्म प्रतियोगिता की हिस्सा थी इन 15 फिल्मों मे तीन भारतीय फिल्म भी शामिल थी । इस आयोजन मे हर वर्ष किसी देश को केन्द्रित किया जाता है इस बार इज़राइल देश को केन्द्रित किया गया और इस देश की 10 फिल्मों को दिखाया गया ।


इस आयोजन मे इस वर्ष खेलो इंडिया फिट इंडिया के अंतर्गत अलग से खेल पर आधारित फिल्मे भाग मिलखा भाग , मैरी कॉम , गोल्ड, सूरमा,'एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी'और '1983' (मलयाली फिल्म) का भी प्रदर्शन किया गया, साथ ही इस वर्ष से भारत के एक राज्य मे फिल्म उधोग को बड़ाने के लिए राज्य को भी केन्द्रित कर झारखंड को सम्मिलित किया और 24 नबम्बर झारखंड दिवस को इस आयोजन का हिस्सा बनाया गया ।

उदघाटन समारोह मे फिल्म द अस्पर्न पेपर्स के निर्देशक जूलियन लेनडायस (JulienLandais,) गायक अरिजीत सिंह, फिल्मकार रमेश सिप्पी और मधुर भंडारकर और सिंगापुरी अमेरिकन एक्टर चिन हान भी मौजूद रहे l सोनू सूद और शिल्पा राव ने मनोरंजक कार्यक्रम प्रस्तुत कर इस आयोजन को यादगार बनाया ।


समापन समारोह के मौके पर प्रसिद्ध लेखक सलीम खान को उनके योगदान के लिए विशेष अवार्ड से सम्मानित किया जिसे उनकी अनुपस्थिती के कारण उनके पुत्र और निर्माता , कलाकार अरवाज़ खान ने ग्रहण किया lसाथ ही इस समारोह के अंतर्गत आयोजित भिन्न भिन्नप्रतियोगिताओ के रिजल्ट घोषित हुये जो इस प्रकार है।

मास्टर क्लास




प्रवीण मोचारे और अभय सिन्हा


सर्वश्रेष्ठ फिल्म (गोल्डेन पीकॉक पुरस्कार ) रूसी-यूक्रेनी फिल्म"डोनबास"


सर्वश्रेष्ठ निर्देशक लिजो जोस पेलिसरी मलयालम फिल्म "ई मा योव"

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चेम्बैन विनोद मलयालय"ई मा योव"

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री अनास्ताशिया पस्तोविट यूक्रेनी फिल्म भेंन द ट्रीज फॉल"





विशेष जूरी पुरस्कार बुल्गारिया, जर्मनी और फ्रांस का सह-निर्माण "आगा"

एक निदेशक की सर्वश्रेष्ठ पहली फिल्म फिलीपींस "रेस्पेटो"

आईसीएफटी यूनिस्को गांधी मेडल प्रवीण मोर्चहेले लद्दाखी फिल्म "वाकिंग विद द विंड"

फिल्म फेस्टीवल विशेष

1 इजराइली फिल्म निर्माता डान वोलमैन को लाइफ टाइम अवॉर्ड से सम्मानित किया

समापन



दृष्टिहीन बच्चो के लिए विशेष रूप से शोले और हिचकी फिल्म का प्रदर्शन किया गया जिसमे कमेंटरी के द्वारा सारा वर्णन बताया गया ।

ओपनिंग और क्लोजिंग दोनों फिल्मों का वर्ल्ड प्रीमियर

मास्टर क्लास ( दर्शक और फिल्म उद्ध्योग के प्रसिद्ध और प्रतिभावान लोगो के बीच संवाद के साथ फिल्म से संबन्धित प्रशिक्षण रहता है ) मे फिल्म इंडस्ट्री से अर्जुन कपूर, बोनी कपूर, जाह्नवी कपूर, वरुण धवन, अक्षय कुमार, चित्रांगदा सिंह, डेविड धवन, प्रसून जोशी, सुभाष घई सहित तमाम और लोग

शामिल हुये।

महिला फिल्म निर्देशकों के साथ एक अलग मास्टर क्लास का आयोजन हुआ ।'

'इंडियन पैनोरमा में 22 फिल्मों को दिखाया गया जिसमे क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों पर खास ध्यान रखा गया ।

आयोजन के दौरान शशि कपूर, श्रीदेवी, करुणानिधि और कल्पना लज्मी को श्रद्धांजलिदी गई ।

भारत कायह अंतराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) भारत में फिल्मों के लिए सबसे बड़ाआयोजन है । 1952 से शुरू हुये इस आयोजन को भारत सरकार का सूचना और प्रकाशन मंत्रालय गोवा राज्य और डारेक्टेट आफ फिल्म फेस्टिवल संयुक्त रूप से हर वर्ष गोवा मे आयोजित करता है जिसका उद्धेश्य विश्व फिल्म जगत को एक कामन प्लेटफार्म देकर सभी देशो की संस्कृति और सभ्यता का आदान प्रदान करवाना है जिससे सभी देशो और लोगो मे जागरूकता के साथ सहयोग , भाईचारा और आपसी प्रेम बड़े। अगले वर्ष 50th आयोजन है जिसको शानदार और भव्यता के साथ यादगार बनाने की तैयारी अभी से ही चालू कर दी गई है ।


Share it
Top