अमेरिका के मियामी एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी देने वाला जालौन से गिरफ्तार

अमेरिका के मियामी एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी देने वाला जालौन से गिरफ्तार

लखनऊ : अमेरिका के मियामी एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी देने वाले इंटर के छात्र को यूपी एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया है. जालौन के रहने वाले छात्र ने मियामी एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी दी थी, जिसके बाद से अमेरिकी की सुरक्षा एजेंसी FBI ने NIA से मदद मांगी थी.

दरअसल, यूपी ATS ने अमेरिका के मियामी एयरपोर्ट पर आतंकी हमले की धमकी देने वाले युवक को दबोच लिया है. FBI को भेजी गई ईमेल और FBI के कंट्रोल रूम पर दी गई धमकी पर FBI ने NIA से मदद मांगी थी. NIA के इनपुट पर यूपी ATS ने अमेरिका में आतंकी हमले की धमकी देने वाले युवक को दबोचा लिया है. पकड़ा गया युवक उत्तर प्रदेश के जालौन जिले का रहने वाला है. युवक ने FBI से मदद न मिलने पर नाराज होकर मियामी एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी दी थी.

12वीं का छात्र है आरोपी युवक

धमकी मिलने के बाद अमेरिकी की सुरक्षा एजेंसी FBI ने इस मामले पर NIA से मदद मांगी. NIA ने यूपी ATS को इनपुट दिया और आईपी ऐड्रेस को ट्रेस करते हुए जालौन से धमकी देने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया. आरोपी 12वीं का छात्र है और इंटरनेट पर खासी जानकारी रखता है. यही वजह थी कि आरोपी ने कुछ महीने पहले एक हजार US डॉलर के बिटकॉइन्स खरीदे थे, जिनकी भारतीय मुद्रा में कीमत 70 हजार थी.

धोखाधड़ी का शिकार हुआ युवक

बिटकॉइन की बढ़ती कीमतों को देखते हुए आरोपी युवक की चैट एक अमेरिकी शख्स से हुई, जिसने ज्यादा मुनाफे का लालच दिया और युवक के सारे बिटकॉइन्स हड़प लिए. बिटकॉइन से कमाई रकम के हड़पने से नाराज होकर इस छात्र ने फर्जी आधार कार्ड के जरिए फर्जी आईडी बनाई और FBI को अपने साथ हुई धोखाधड़ी की पूरी जानकारी दी. इतना ही नहीं FBI को ईमेल के साथ-साथ कंट्रोल रूम पर फोन कर मदद मांगी, लेकिन FBI ने कोई मदद नहीं की, जिससे नाराज होकर आरोपी ने धमकी देना शुरू कर दिया.

FBI के कंट्रोल रूम पर 50 बार किया फोन

दो अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक आरोपी छात्र ने 50 बार FBI के कंट्रोल रूम पर फोन कर मियामी एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी दी. इतना ही नहीं युवक ने दावा किया कि उसके पास एके-47, ग्रेनेड, सुसाइड बेल्ट है, जिससे एयरपोर्ट को उड़ा दिया जाएगा. मियामी एयरपोर्ट को उड़ाने की लगातार मिल रही धमकी पर FBI में हड़कंप मच गया. FBI ने भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से मदद मांगी और यूपी ATS ने युवक को गिरफ्तार कर लिया.

मानसिक विक्षिप्त नहीं है युवक : DGP

डीजीपी ने बताया कि पकड़ा गया युवक बेहद तेज दिमाग का है. वह मानसिक विक्षिप्त नहीं है. आरोपी युवक ने खुद माना कि बिटकॉइन हड़पे जाने से नाराज होकर उसने FBI को कॉल कर एयरपोर्ट उड़ाने की धमकी दी थी. हालांकि यूपी पुलिस ने आरोपी युवक पर आईडी बनाने और इंटरनेट कॉलिंग से धमकी देने का मामला दर्ज किया है. आरोपी युवक को FBI अपने साथ ले जाएगी या नहीं इस पर फैसला भारत सरकार को करना होगा. इंटरनेट कॉलिंग से धमकी देने का मामला दर्ज किया गया है.

Share it
Top