उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से अब तक 90 की मृत्यु, 18 अधिकारी बर्खास्त

उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से अब तक 90 की मृत्यु, 18 अधिकारी बर्खास्त

नई दिल्ली । एक बार फिर से जहरीली शराब ने दो दर्जन से अधिक लोगों की सांसे छीन ली। दरअस शुक्रवार को तीन राज्य उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार में जहरीली शराब पीने से अबतक 40 लोगों की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि यह संख्या बढ़ सकती है। क्योंकि दर्जनों लोगों की हालत अभी गंभीर है, जिनका इलाज अस्पताल में चल रही है। यह घटना सामने आने के बाद से पूरे देश में हाहाकार मच गया है। अब इस मामले में प्रशासन हरकत मे आ गया है और जांच के आदेश दे दिए हैं। बिहार और उत्तराखंड की सरकार कार्रवाई भी कर रही है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 28 लोगों की मौत हुई है जबकि दर्जनों की हालत गंभीर बनी हुई है। सहारनपुर जिले के देवबंध में जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत हो गई जबकि 10 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं दो दिन पहले कुशीनगर में 10 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा सहारनपुर में नागल क्षेत्र के गांव उमाही में चार लोगों के मौत की भी खबर है। सभी पीड़ित लोगों को उपचार के लिए नजदीकी जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गौरतलब है कि जहरीली शराब पीने से गांव माली, शरबतपुर, सलेमपुर और उमाही में अब तक कुल 11 लोगों की मौत हो चुकी है। इस पूरे घटना से प्रदेश में हड़कंप मच गया है। बता दें कि फिलहाल योगी सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं और प्रारंभिक जांच के बाद कार्रवाई करते हुए एक आबकारी अधिकारी और चार पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। इसके अलावे मुख्यमंत्री राहत कोष की तरफ से मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपए और गंभीर बीमार को 50 हजार आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

बता दें कि उत्तराखंड में भी जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई है। रूड़की के झबरेड़ा गांव में जहरीली शराब पीने से अबतक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि दर्जनों की हालत गंंभीर है। इस घटना के बाद से पूरे गांव में मातम पसर गया है। बताया जा रहा है कि पूरे प्रदेश में अबतक कच्ची और जहरीली शराब पीने से दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल प्रशासन अलर्ट हो गया है और जांच के आदेश दे दिए गए हैं। आपको बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने कार्रवाई करते हुए 13 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है और जांच के आदेश दिए हैं। बता दें कि बिहार से भी ऐसी खबरें आ रही है कि जहरीली शराब पीने से कई लोगों की मौत हो गई है। फिलहाल संख्या की पुष्टि नहीं हो पाई है।


Share it
Top