SUNSTAR TV

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर किसानों को दिलाई जल संचय और आर्गेनिक खेती की शपथ भाजपा के प्रतिनिधि मंडल दंतेवाड़ा उपचुनाव में गंभीर आरोपो को लेकर पहुंचे निर्वाचन आयोग पीजीआई में मरीजों से मिलकर मंत्री ने मनाया पीएम मोदी का जन्मदिन उत्तराखंड के सबसे बड़े घोटालों में से एक छात्रवृत्ति घोटाले में गीता राम नौटियाल की गिरफ़्तारी से रोक हटी हरदोई की घटना पर कांग्रेस ने PM से किया सवाल, कहा- युवक को जिंदा जलाने पर चुप क्‍यों हैं आप? सिद्धार्थनगर: पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय को मिला मकान खाली करने का नोटिस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशों में भी भारतियों को दी राजनीतिक ताकत : जेपी नड्डा गवर्नर अनुसुइया उइके ने गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात, मिली ये बड़ी जिम्मेदारी बिना ‘हेलमेट’ UP रोडवेज की बस चला रहा था ड्राइवर, कटा चालान! हिमाचल के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की तबीयत खराब, IGMC शिमला में भर्ती किए गए अयोध्या मामले में बड़ा अपडेट 17 नवम्बर से पहले राम मंदिर बाबरी मस्जिद केस में आ सकता है फैसला मतदाता सूची शिविर की समय-सीमा बढ़ाने विधायक विकास उपाध्याय ने सौंपा ज्ञापन अनिल विज ने कुमारी शैलजा को बताया 'गद्दार', तो हुड्डा को दी 'पलटू राम' की संज्ञा C. R. पार्क में लड़कियो को देख मास्टरबेट करता था लड़का, अब 11 दिन बाद पुलिस ने पकड़ा हरियाणा सरकार ने ठहराया कंप्यूटर शिक्षकों के आंदोलन को अवैधानिक एयरपोर्ट से हिसार में स्थापित होंगे विकास के नए आयाम: डा. कमल गुप्ता मैं भी अपनी छाती पर लगाउंगा अपने दादा और पिता को फौज में मिले मैडल : राव इंद्रजीत सिंह मनोहर सरकार ने 1962 के भारत-पाक युद्ध तक के शहीदों के आश्रितों को दी नौकरी : राव इंद्रजीत शुरुआती कारोबार में आई गिरावट सांची दूध फिर होगा महंगा, दाम बढ़ाने का भेजा प्रस्ताव

अरबों के फटके के बाद बैकफुट पर PAK, खोलना पड़ा हवाई क्षेत्र, भारत को भी नुकसान

Tatpurush Soni 18-07-2019 07:47:01



नई दिल्ली। भारत के कड़े रुख, अमेरिकी दबाव और 10 करोड़ डॉलर (6.8 अरब रुपये) का नुकसान उठाने के बाद आखिरकार पाकिस्तान बैकफुट पर आ गया है। बालाकोट एयरस्ट्राइक होने के करीब साढ़े चार महीने बाद आतंक पोषित इस पड़ोसी मुल्क ने भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया है। इस फैसले के बाद भारत ने राहत की सांस ली है।


इसलिए बंद किया था हवाई क्षेत्र

पुलवामा में जैश-ए -मुहम्मद द्वारा आतंकी हमला किया गया था। इस हमले में सीआरपीएफ के चालीस जवान मारे गए थे। इसका बदला लेने के लिए भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकवादी प्रशिक्षण केंद्र पर हवाई हमला किया था, जिसके बाद पाकिस्तान-भारत ने अपने-अपने हवाई क्षेत्र में एक दूसरे के विमानों के उड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था।


लगी आर्थिक चोट

पहले से ही अपनी चरमराई अर्थव्यवस्था से बेहाल पाकिस्तान को यह सौदा बड़ा महंगा पड़ा। प्रतिबंध के चलते रोजाना करीब चार सौ फ्लाइट प्रभावित हुई, जिसकी वजह से पाकिस्तान को करीब 10 करोड़ डॉलर यानी 6.8 अरब रुपये का नुकसान हुआ।


पाकिस्तान हवाई क्षेत्र से रोजाना चार सौ पैसेंजर फ्लाइट गुजरती थी, जिससे प्रतिदिन उसे तीन लाख डॉलर की आय होती थी। इसके अलावा, पाकिस्तान के विमानन क्षेत्र की दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया तक पहुंचने के लिए बड़ी मांग है। कुआलालंपुर और बैंकॉक जैसी जगहों के लिए उड़ानों के रूप में भारतीय हवाई क्षेत्र को बंद करने के कारण पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस को प्रति दिन 4.5 लाख डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा।


अमेरिका का दबाव

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के चलते भी पाकिस्तान पर दबाव बढ़ता जा रहा था। अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने तेहरान और उसके समुद्री क्षेत्र के ऊपर से विमानों को उड़ान न भरने की सलाह दी है। पाक हवाई क्षेत्र प्रतिबंधित होने के बाद भारत के विमान सेंट्रल एशिया और यूरोप जाने के लिए इसी रूट का इस्तेमाल कर रहे थे। इसलिए अमेरिका ने पाकिस्तान हवाई क्षेत्र को भारत के लिए खोलने में भूमिका अदा की है।


भारत को भी नुकसान

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने संसद को बताया कि भारत को रूट डायवर्जन के कारण 430 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करने पड़े। 3 जुलाई को पुरी ने राज्यसभा को बताया था कि पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के बंद होने से भारत को कुल नुकसान लगभग 550 करोड़ रुपये (एयर इंडिया को 491 करोड़ रुपये, स्पाइस जेट को 30.73 करोड़ रुपये, इंडिगो को 25.1 करोड़ रुपये और 2.1 करोड़ रुपये) उठाना पड़ा।


Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :