SUNSTAR TV

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर सीएम मनोहर लाल ने दी बधाई, प्रधानमंत्री के स्वस्थ और दीर्घायु होने की करी कामना शक्ति केंद्र प्रमुख और पालक को आज जीत का मंत्र देंगे नड्‌डा PM मोदी का जीवन और सरकार गरीबों को है समर्पित- BJP शिवसेना ने की नेहरू और कांग्रेस की तारीफ, बोली- विपक्ष न होने से राजनीति हो जाती है मनमानी जयराम ठाकुर कैबिनेट का बड़ा फैसला- छात्रों को बांटे जाएंगे फ्री लैपटॉप New traffic fines: जब चालान के डर से युवती ने दी सुसाइड की धमकी, जानें फिर क्या हुआ मुस्लिम देशों ने इमरान खान को दी नसीहत- PM मोदी के बारे में सभ्‍य लहजे में करें बात मां भद्रकाली मंदिर में पहुंचकर भाजपा कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने की पूजा अर्चना, मां से मांगा जीत का आशीर्वाद आतंकी संगठन जैश की धमकी, 10 रेलवे स्टेशनों और 6 राज्यों के मंदिरों को बनाएगा निशाना 'Howdy Modi' कार्यक्रम में ट्रंप के शिरकत से पीएम मोदी खुश, ट्वीट कर कही यह बड़ी बात इलाहाबाद हाईकोर्ट से योगी सरकार को झटका, SC में शामिल नहीं होंगी 17 OBC जातियां तीन हथियार तस्कर गिरफ्तार, 1610 गोलियां बरामद तेजस्वी ने ली नीतीश कुमार पर चुटकी- 'चाचा' साथ आ भी गए तो दोबारा चले जाएंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव: टिकट की लाइन में 'बेटा-बेटी' और दूसरी पार्टियों के बागी, मचा घमासान! मनोहर राज में हर रोज बनी 30 किलोमीटर सड़कें, कांग्रेस के समय में बनती थी मात्र 3 किलोमीटर: राव नरबीर कांग्रेस के हुए अशोक अरोड़ा, थानेसर विधानसभा से लड़ सकते हैं चुनाव हरियाणा पुलिस ने एक माह में 26 आपराधिक गिरोहों का किया पर्दाफाश पॉलिटिकल विज्ञापनों की प्रमाणिकता के लिए कमेटी गठित, दुष्मंता कुमार होंगे कमेटी के चेयरमैन पलवल में यूपी व हरियाणा पुलिस की संयुक्त बैठक, अधिसूचना जारी होते ही सीमाएं हो जायेंगी सील मंत्री मोहम्मद अकबर जनता व कार्यकर्ताओं से हुए रूबरू

मन की बात में बोले पीएम-गांधी जयंती पर खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा भारत

Vinay Turiyakar 25-08-2019 12:59:27



नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात के जरिए लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारा देश, इन दिनों एक तरफ वर्षा का आनंद ले रहा है, तो दूसरी तरफ, हिंदुस्तान के हर कोने में किसी ना किसी प्रकार से, उत्सव और मेलों की धूम है. दीवाली तक, सब-कुछ यही चलेगा। 

पिछले दिनों हम लोगों ने कई उत्सव मनाये। कल, हिन्दुस्तान में श्री कृष्ण जन्म-महोत्सव मनाया गया। मित्रता कैसी हो, तो सुदामा वाली घटना कौन भूल सकता है और युद्ध भूमि में इतनी सारी महानताओं के बावजूद भी सारथी का भार स्वीकारना। 

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के अवसर पर कहा कि  आज जब हम, उत्सवों की चर्चा कर रहे हैं, तब, भारत एक और बड़े उत्सव की तैयारी में जुटा है। भारत के साथ-साथ दुनियाभर में इसकी चर्चा है. मैं बात कर रहा हूं महात्मा गाँधी की 150वीं जयन्ती की। 

पीएम ने कहा कि इस बार 2 अक्टूबर को जब बापू की 150वीं जयंती मनायेंगे तो इस अवसर पर हम उन्हें न केवल खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे. कई व्यापारी भाइयों-बहनों ने दुकान में एक तख्ती लगा दी है, जिस पर यह लिखा है कि ग्राहक अपना थैला साथ ले करके ही आयें. इससे पैसा भी बचेगा और पर्यावरण की रक्षा में वे अपना योगदान भी दे पायेंगे। 

उन्होंने कहा कि गांधी जी ने किसानों की सेवा की जिनके साथ चम्पारण में भेद-भाव हो रहा था. उन मिल मजदूरों की सेवा की जिन्हें उचित मजदूरी नहीं मिल रही थी, गांधी जी ने गरीब, बेसहारा और कमजोर लोगों की सेवा को अपने जीवन का परम कर्तव्य माना. गांधी जी ने सेवा शब्दों में नहीं, जी करके सिखायी थी. सत्य के साथ, गांधी जी का जितना अटूट नाता रहा है, सेवा के साथ भी उतना ही अनन्य अटूट नाता रहा है। 

मेरा सौभाग्य मुझे महात्मा गांधी से जुड़े कई महत्वपूर् म स्थलों पर जाने का अवसर मिला महात्मा गाँधी, अनगिनत भारतीयों की तो आवाज बने ही, लेकिन, मानव मूल्य और मानव गरिमा के लिए, एक प्रकार से, वे, विश्व की आवाज बन गये थे. पीएम मोदी ने कहा कि ये मेरा बहुत ही सौभाग्य रहा है, कि मुझे, पूज्य महात्मा गांधी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जगहों पर जाकर के नमन करने का अवसर मिला है। 

वेनिस बायनेले नाम का एक प्रसिद्ध ऑर्ट शो है. जहाँ दुनिया भर के कलाकार जुटते हैं. इस बार वेनिस बायनेले के इंडिया पवेलियन में गांधी जी की यादों से जुड़ी प्रदर्शनी लगाई गई. इसमें हरिपुरा पैनल्स विशेष रूप से दिलचस्प थे. सत्य के साथ गांधीजी का जितना अटूट नाता रहा है, सेवा के साथ भी गाँधी का उतना ही अनन्य अटूट नाता रहा है. उन्होंने ना केवल सेवा पर बल दिया बल्कि उसके साथ जुड़े आत्म-सुख पर भी जोर दिया। 

पीएम मोदी ने कहा कि आपको याद होगा कि पिछले कुछ सालों में हम 2 अक्टूबर से पहले लगभग 2 सप्ताह तक देशभर में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान चलाते हैं. इस बार ये 11 सितम्बर से शुरू होगा। पीएम मोदी ने कहा कि मैं समाज के सभी वर्गों से, निवासियों से अपील करता हूं कि इस वर्ष गांधी जयंती, एक प्रकार से हमारी इस भारत माता को प्लास्टिक कचरे से मुक्ति के रूप में मनायें. महात्मा गाँधी जयंती का दिन एक विशेष श्रमदान का उत्सव बन जाए। 

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी संस्कृति में अन्न की बहुत अधिक महिमा रही है. संतुलित और पोषक भोजन हम सभी के लिए जरुरी है. आज, जागरूकता के अभाव में, कुपोषण से गरीब भी, और संपन्न भी, दोनों ही तरह के परिवार प्रभावित हैं. पूरे देश में सितंबर महीना ‘पोषण अभियान’ के रूप में मनाया जाएगा. आप जरुर इससे जुड़िये, जानकारी लीजिये, कुछ नया जोड़ियें। मैंने देखा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कारण से स्थिति ये बन गई है कि दुनिया में जिस किसी मिलता हूं तो कोई-न-कोई योग के संबंध में मेरे से सवाल-जवाब करते ही हैं। 

हमारे भारत में क्लाइमेट जस्टिस और क्लीन इनवायरमेंट की दिशा में उठाये गए कदमों को अब लोग जानना चाहते हैं. मुझे आशा है कि मैन वर्सेज वाइल्ड (Man Vs Wild) कार्यक्रम भारत का सन्देश, भारत की परंपरा, भारत के संस्कार यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता, इन सारी बातों से विश्व को परिचित कराने में ये एपिसोड बहुत मदद करेगा ऐसा मेरा पक्का विश्वास बन गया है. मैंने पहले भी कहा है, मैं जरुर कहता हूं आपको. अपने जीवन में north-east जरुर जाइये. आप वहां प्रकृति को देखते ही रह जायेंगें. आपके भीतर का विस्तार होगा। 

पिछले महीने मुझे देश में बाघों की गणना जारी करने का सौभाग्य मिला था. भारत में बाघों की आबादी 2967 है. यह न्यू इंडिया है हम लक्ष्यों को जल्दी से जल्द पूरा करते हैं. हमनें 2019 में ही अपने यहां बाघों की संख्या दोगुनी कर दी है. भारत में बाघों की संख्या ही नहीं बल्कि संरक्षित क्षेत्र और सामुदायिक भंडार की संख्या भी बढ़ी हैं. भारत में पर्यावरण की देखभाल की चिंता स्वाभाविक नजर आ रही है, लेकिन, अब हमें संरक्षण से आगे बढ़ कर क्षतिपूर्ति को लेकर सोचना ही होगा। 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :