SUNSTAR TV

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर सीएम मनोहर लाल ने दी बधाई, प्रधानमंत्री के स्वस्थ और दीर्घायु होने की करी कामना शक्ति केंद्र प्रमुख और पालक को आज जीत का मंत्र देंगे नड्‌डा PM मोदी का जीवन और सरकार गरीबों को है समर्पित- BJP शिवसेना ने की नेहरू और कांग्रेस की तारीफ, बोली- विपक्ष न होने से राजनीति हो जाती है मनमानी जयराम ठाकुर कैबिनेट का बड़ा फैसला- छात्रों को बांटे जाएंगे फ्री लैपटॉप New traffic fines: जब चालान के डर से युवती ने दी सुसाइड की धमकी, जानें फिर क्या हुआ मुस्लिम देशों ने इमरान खान को दी नसीहत- PM मोदी के बारे में सभ्‍य लहजे में करें बात मां भद्रकाली मंदिर में पहुंचकर भाजपा कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने की पूजा अर्चना, मां से मांगा जीत का आशीर्वाद आतंकी संगठन जैश की धमकी, 10 रेलवे स्टेशनों और 6 राज्यों के मंदिरों को बनाएगा निशाना 'Howdy Modi' कार्यक्रम में ट्रंप के शिरकत से पीएम मोदी खुश, ट्वीट कर कही यह बड़ी बात इलाहाबाद हाईकोर्ट से योगी सरकार को झटका, SC में शामिल नहीं होंगी 17 OBC जातियां तीन हथियार तस्कर गिरफ्तार, 1610 गोलियां बरामद तेजस्वी ने ली नीतीश कुमार पर चुटकी- 'चाचा' साथ आ भी गए तो दोबारा चले जाएंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव: टिकट की लाइन में 'बेटा-बेटी' और दूसरी पार्टियों के बागी, मचा घमासान! मनोहर राज में हर रोज बनी 30 किलोमीटर सड़कें, कांग्रेस के समय में बनती थी मात्र 3 किलोमीटर: राव नरबीर कांग्रेस के हुए अशोक अरोड़ा, थानेसर विधानसभा से लड़ सकते हैं चुनाव हरियाणा पुलिस ने एक माह में 26 आपराधिक गिरोहों का किया पर्दाफाश पॉलिटिकल विज्ञापनों की प्रमाणिकता के लिए कमेटी गठित, दुष्मंता कुमार होंगे कमेटी के चेयरमैन पलवल में यूपी व हरियाणा पुलिस की संयुक्त बैठक, अधिसूचना जारी होते ही सीमाएं हो जायेंगी सील मंत्री मोहम्मद अकबर जनता व कार्यकर्ताओं से हुए रूबरू

भारत और अमेरिका के बीच कारोबार से जुड़े तनावपूर्ण मुद्दों का समाधान निकालने को लेकर बातचीत का दौर शुरू

Monika Wagh 12-07-2019 12:55:34



नई दिल्ली। भारत और अमेरिका के बीच कारोबार से जुड़े तनावपूर्ण मुद्दों का समाधान निकालने को लेकर बातचीत का दौर शुरू हो गया है। अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय के दो वरिष्ठ अधिकारी बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे और गुरुवार को भारत के वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के संयुक्त दल से उनका अनौपचारिक विमर्श शुरू हो गया। शुक्रवार को औपचारिक तौर पर दोनो पक्षों के बीच बातचीत होगी। जो संकेत सामने आ रहे हैं, उसके मुताबिक इन दो दिनों की बैठक में सीमा शुल्क घटाने या भारत की नई ई-कॉमर्स नीति को लेकर फिलहाल किसी नतीजे पर पहुंचना मुश्किल है। अमेरिकी दल का नेतृत्व अमेरिका के सहायक व्यापार प्रतिनिधि क्रिस्टोफर विल्सन कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के मुताबिक ओसाका (जापान) में पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई मुलाकात में ही यह तय हुआ था कि कारोबार से जुड़े मुद्दों का हल निकालने के लिए दोनो देशों के अधिकारियों के बीच बातचीत का दौर शुरू किया जाएगा। जिन मुद्दों पर दोनो देशों के बीच मतभेद है, वह सभी को पता है। भारत इन सभी मुद्दों पर सकारात्मक बातचीत चाहता है ताकि सर्वमान्य हल निकाला जा सके। भारत व अमेरिका के बीच किसी भी मुद्दे पर बातचीत रिश्तों की बड़ी तस्वीर को ध्यान में रख कर ही की जाएगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की उम्मीदों के बावजूद जानकारों का मानना है कि अभी किसी सर्वमान्य हल का निकलना मुश्किल है। खासतौर पर जिस तरह से राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिकी मोटरसाइकिलों, चिकित्सा उपकरणों आदि के लिए भारत में लगाये जाने वाले शुल्कों में कटौती की मांग कर रहे हैं, उसे भारत मौजूदा हालात में स्वीकार नहीं करने वाला है। इसी तरह से डाटा लोकलाइजेशन को लेकर भारत जितना आगे बढ़ चुका है, उस पर अमेरिकी दबाव का असर होने की संभावना फिलहाल नही दिखती। इन दोनों मुद्दों के अलावा अमेरिका में काम करने वाले भारतीय आइटी प्रोफेशनल का मुद्दा भी अहम है, जिसको लेकर काफी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है।

जानकारों के मुताबिक इन दो दिनों की मुलाकात से आने वाले दिनों में दोनों देशों के व्यापार मंत्रियों के स्तर पर होने वाली बातचीत का रोडमैप तैयार हो सकेगा। अमेरिकी दल के भारत पहुंचने से ठीक पहले ट्रंप ने भारत द्वारा लगाए जाने वाले शुल्क को लेकर दोबारा तल्ख ट्वीट किया था। पिछले महीने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात से ठीक पहले भी उन्होंने ऐसा ही ट्वीट किया था।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :