SUNSTAR TV

CM बघेल ने पुलिस विभाग के आला अफसरों की ली बैठक, नक्सल ऑपरेशन की ली जानकारी भिलाई इस्पात संयंत्र में वेल्डिंग के दौरान ठेका श्रमिक की करंट से मौत ट्रक की ठोकर से बाइक सवार युवक की मौत, चालक के खिलाफ मामला दर्ज गोल्ड ईटीएफ योजनाओं की परिसंपत्तियां चालू वित्त वर्ष के शुरुआती चार महीनों में बढ़कर 5,079.22 करोड़ रुपये पर पहुंची 8 लाख रुपए के ईनामी नक्सली ने किया आत्मसमर्पण, हत्या, लूट, आगजनी जैसी बड़े वारदातों में था शामिल शहीद नेताओं के नाम पर 1500 खिलाड़ियों का किए सम्मान तेज रफ्तार यात्री बस अनियंत्रित होकर पलटी, 7 यात्री घायल नाबालिग लड़की से स्कूल लिपिक ने की छेड़छाड़, पुलिस ने किया गिरफ्तार छत्तीसगढ़ संयुक्त प्रगतिशील कर्मचारी महासंघ ने किया छंटनी रोको आंदोलन दिनदहाड़े दबंगों ने पति के सामने पत्नी का किया गैंगरेप, 5 के खिलाफ मामला दर्ज एफपीआई ने घरेलू पूंजी बाजारों से अगस्त महीने में अब तक 3,014 करोड़ रुपये की निकासी की कुएं से जहरीली गैस के रिसाव से एक की मौत, एक गंभीर क्राउन प्रिंस ने पीएम मोदी को दिया UAE का सर्वोच्च सम्मान, बौखलाया पाकिस्तान रहाणे और कोहली की जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल की बड़ी उपलब्धि ट्रेन से कटकर महिला समेत 3 बच्चों की मौत, एक बच्ची घायल फांसी के फंदे से लटका मिला ट्रैक मैन का शव,साथी रह गए सन्न शेयर दिलाने के नाम पर 10 करोड़ 33 लाख की ठगी रेलवे स्टेशन पर गाने वाली रानू मंडल ने पहली बार सुनाई अपनी दर्द भरी दास्तां अस्पताल में भर्ती किशोरी से किया दुष्कर्म पंडित मोहन लाल गौतम के जन्मदिवस पर आयोजित समारोह में अलीगढ़ आए थे अरुण जेटली

गौशालाओं में लगने वाले सौलर प्लांट पर मिलेगा 90 प्रतिशत तक अनुदान : भानीराम मंगला

SunStar 13-08-2019 18:46:14



एसपी भाटिया/विशेष संवाददाता,

हरियाणा।  हरियाणा गौसेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला ने कहा कि अब हरियाणा प्रदेश की गौशालाएं सौलर ऊर्जा से जगमग होंगी, क्योंकि मुख्यमंत्री गौशाला जगमग योजना के तहत मात्र 10 प्रतिशत राशि देकर गौशालाओं में सौलर प्लांट लगाएं जा सकेंगे। वही गौतस्करी व गौमांस में प्रयुक्त होने वाले वाहनों की सुपरदारी अब नहीं हो सकेंगी। ऐसे वाहन पकड़े जाने पर सीधे जब्त होंगे। इसके लिए गौसंवर्धन कानून में परिवर्तन किया जा रहा हैं। यह बात उन्होंने आज भिवानी की श्रीकृष्ण गौशाला में जिले भर से आए गौशाला संचालकों को चैक वितरित करते हुए कही। 

श्री भानीराम मंगला ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में 2015 से लेकर मार्च 2019 तक प्रदेश की पंजीकृत 462 गौशालाओं को 63 करोड़ 64 लाख 81 हजार 620 रूपये की अनुदान राशि बांटी जा चुकी हैं। वित्तीय वर्ष 2019-20 में 15 करोड़ 25 लाख रूपये की राशि गौसेवा आयोग द्वारा गौशालाओं को अनुदान के रूप में बांटी जाएंगी। जिसकी शुरूआत आज भिवानी से उन्होंने की हैं। भिवानी की विभिन्न गौशालाओं को आज 58 लाख 46 हजार रूपये के चैक वितरित किए गए। 

गौसेवा आयोग के चेयरमैन ने कहा कि मुुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की पहल पर हरियाणा प्रदेश की सभी गौशलााओं को मुख्यमंत्री गौशाला जगमग योजना के तहत सौलर ऊर्जा प्लेटें 90 प्रतिशत अनुदान पर अक्षय ऊर्जा विभाग के माध्यम से दी जाएंगी, ताकि गौशला ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर हो सकें। उन्होंने कहा कि गौशालाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए गोबर व गोबर मूत्र से गोबर के गमले, डंडे, धूप-बत्ती, टिकिया, गौमूत्र से फिनाईल व कीटनाशक दवाईयां बनाने वाली गौशालाओं को उपकरण खरीदने पर 90 प्रतिशत सब्सिडी उपलब्ध करवाई जा रही हंै। इस मौके पर भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ ने भी गौशाला संचालकों से अपील की कि जो गौशाला पंजीकृत नहीं है, वे जल्द से जल्द पंजीकरण करवाकर गौसेवा आयोग द्वारा दी जा रही सहायता राशि का लाभ उठाएं। 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :